सुबह-सुबह मतदान करने वालों में शीला दीक्षित, गौतम गंभीर व हर्षवर्धन लाइन में खड़े दिखे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 12 2019 9:57AM
सुबह-सुबह मतदान करने वालों में शीला दीक्षित, गौतम गंभीर व हर्षवर्धन लाइन में खड़े दिखे
Image Source: Google

मतदान के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि एक मजबूत तथा स्थिर सरकार की जरूरत है और लोगों को भी ऐसा ही लगता है। सात लोकसभा क्षेत्रों में 13,819 मतदान केंद्र बनाएं गए हैं। 70 में से हरेक विधानसभा क्षेत्र में एक आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है।

नयी दिल्ली। देश में हो रहे आम चुनाव के छठे चरण में राष्ट्रीय राजधानी की सभी सातों सीटों पर रविवार को सुबह सात बजेमतदान शुरू हो गया और मतदान केंद्रों पर वोटरों की कतारें देखी गईं। दिल्ली की इन सीटों से पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर अहम चेहरे हैं। सुबह-सुबह मतदान करने वालों में दीक्षित, माकन, हर्षवर्धन, गंभीर और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) रामलाल शामिल रहे। चांदनी चौक लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार जेपी अग्रवाल के बेटे मुदित अग्रवाल ने मटिया महल और बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्रों के कुछ मतदान केंद्रों में ईवीएम में खराबी का आरोप लगाया।
भाजपा को जिताए

तिलक नगर से ‘आप’ के विधायक जरनैल सिंह ने भी ट्वीट करके एक मतदान केंद्र में ईवीएम में खराबी का आरोप लगाया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पश्चिम दिल्ली की विधानसभा संख्या 29 (तिलक नगर) में मतदान केंद्र 27 में एक ईवीएम सुबह से काम नहीं कर रही है।’’ उन्होंने अपना ट्वीट चुनाव आयोग को टैग किया और जल्द से जल्द इसे ठीक करने की गुजारिश की। राजधानी में 1.43 करोड़ मतदाता हैं जिनसे से 78,73,022 पुरुष और 64,42,762 महिलाएं एवं 669 थर्ड जेंडर शामिल हैं। दिल्ली में 18-19 साल के 2,54,723 मतदाता हैं। 40,532 दिव्यांग मतदाता हैं जिन्हें घर से मतदान केंद्र लाने और फिर घर तक छोड़ने की सुविधा मिलेगी। ये मतदाता 164 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें 18 महिलाएं शामिल हैं। रामलाल ने दावा किया, ‘‘ दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा, जिनके हाथों में देश सुरक्षित है और जो तेजी से विकास कर सकते हैं, मतदाताओं के दिमाग में यही मुद्दे हैं और वे सिर्फ इन्हीं मुद्दों पर मतदान करेंगे।’’
 


इसे भी पढ़ें: दिल्ली के दंगल में 7 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

मतदान के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि एक मजबूत तथा स्थिर सरकार की जरूरत है और लोगों को भी ऐसा ही लगता है। सात लोकसभा क्षेत्रों में 13,819 मतदान केंद्र बनाएं गए हैं। 70 में से हरेक विधानसभा क्षेत्र में एक आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। इसमें से 17 मतदान केंद्रों पर सिर्फ महिला कर्मचारियों को तैनात किया गया है। 523 मतदान स्थलों की पहचान संवेदनशील के तौर पर की गई है और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस, होम गार्ड और अर्द्धसैनिक बलों के 60,000 कर्मियों को तैनात किया किया गया है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।
 
दिल्ली में प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस से उत्तर पूर्वी दिल्ली से भूतपूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, पूर्वी दिल्ली से पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली, नई दिल्ली से पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन और दक्षिण दिल्ली से बॉक्सर विजेंद्र सिंह शामिल हैं तो भाजपा की ओर से प्रमुख उम्मीदवारों में चांदनी चौक से केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, पूर्वी दिल्ली से भूतपूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी शामिल हैं। वहीं आम आदमी पार्टी की ओर से अहम उम्मीदवारों में उत्तर पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडे और पूर्वी दिल्ली से आतिशी शामिल हैं। पिछली बार सभी सातों सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी। साल 2014 के चुनाव में 65.07 प्रतिशत मतदान हुआ था।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video