पश्चिम बंगाल में सातवें चरण के चुनाव में सुबह नौ बजे तक 18 फीसदी मतदान हुआ

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 26, 2021   10:19
पश्चिम बंगाल में सातवें चरण के चुनाव में सुबह नौ बजे तक 18 फीसदी मतदान हुआ

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव सातवें चरण के तहत 34 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव में सुबह नौ बजे तक 17.95 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव सातवें चरण के तहत 34 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव में सुबह नौ बजे तक 17.95 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। कोविड-19 की दूसरी लहर और सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के तहत राज्य की 34 सीटों पर सोमवार सुबह सात बजे से मतदान आरंभ हो गया। अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतादाताओं की लंबी कतारें देखी गई। लोग कोरोना से बचाव के उपायों का पालन करते हुए अपने-अपने मतदान केंद्रों पर अपनी बारी आने का इंतजार करते दिखे। इस चरण में 86 लाख से अधिक मतदाता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के गृह निर्वाचन क्षेत्र भवानीपुर सहित 34 सीटों पर 284 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

इसे भी पढ़ें: कोविड 19 से तड़प रहा देश! 24 घंटे में कोरोना वायरस के 3,52, 991 नये मरीज, 2812 लोगों की मौत

एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव के पूर्व के चरणों में हुई हिंसा के मद्देनजर सातवें चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। ज्ञात हो कि चौथे चरण में कूचबिहार में मतदान के दौरान हिंसा हो गई थी जिसमें पांच लोगों मारे गए थे। उन्होंने बताया कि निर्वाचन इकाई ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए इस चरण में केंद्रीय बलों की कम से कम 796 कंपनी तैनात की गई है। अधिकारी ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल का कड़ा अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। राज्य में एक दिन मेंकोविड-19 के सबसे अधिक 15,889 मामले रविवार को आए थे जबकि 57 ओर लोगों की मौत हो गई।

इसे भी पढ़ें: पंचायत चुनाव के तीसरे दौर के लिए मतदान जारी, 3 लाख ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

सातवें चरण में मुर्शिदाबाद और पश्चिम वर्द्धमान जिलों की नौ विधानसभा सीटों तथा दक्षिण दिनाजपुर और मालदा जिलों की छह-छह सीटों और कोलकाता की चार सीटों के 12,068 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं। इनमें भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल है जहां से तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी मौजूदा विधायक हैं और वह इसी क्षेत्र की निवासी हैं। बनर्जी ने इस बार नंदीग्राम से चुनाव लड़ा है और अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र से अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के विद्युत मंत्री सोभनदेब चट्टोपाध्याय को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने भवानीपुर से अभिनेता रुद्रनील घोष को अपना उम्मीदवार बनाया है जो तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भगवा दल में शामिल हो गए थे। राज्य में छह चरण का मतदान पहले ही समाप्त हो चुका है। आखिरी एवं आठवें चरण का मतदान बृहस्पतिवार को होगा। मतों की गिनती दो मई को होगी। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।