भारतीय वायु सेना का 89वां स्थापना दिवस, पीएम मोदी ने 'वायु योद्धाओं' को किया सैल्यूट

भारतीय वायु सेना का 89वां स्थापना दिवस, पीएम मोदी ने 'वायु योद्धाओं' को किया सैल्यूट

भारतीय वायु सेना (IAF) शुक्रवार को अपना 89वां स्थापना दिवस मना रही है। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन वायु सेना स्टेशन में उत्सव के साथ 8 अक्टूबर को प्रतिवर्ष IAF दिवस के रूप में मनाया जाता है।

भारतीय वायु सेना (IAF) शुक्रवार को अपना 89वां स्थापना दिवस मना रही है। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन वायु सेना स्टेशन में उत्सव के साथ 8 अक्टूबर को प्रतिवर्ष IAF दिवस के रूप में मनाया जाता है। ये समारोह वायु सेना प्रमुख और तीनों सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया। 2021 की IAF दिवस परेड 1971 के युद्ध के नायकों को सम्मानित कर रही है। यह वह जंग थी जिसमें भारत ने पाकिस्तान को हराकर बांग्लादेश का निर्माण किया था। 

इसे भी पढ़ें: मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की निर्वाचन व्यय निगरानी के सम्बन्ध में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से बैठक 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारतीय वायु सेना (IAF) के 89 वें स्थापना दिवस, जिसे इस वर्ष वायु सेना दिवस 2021 के रूप में मनाया जा रहा है, पर बहादुर "वायु योद्धाओं" को बधाई दी। प्रधान मंत्री मोदी ने भारत के वायु योद्धाओं द्वारा प्रदर्शित 'मानवीय भावना' पर प्रकाश डालते हुए कहा  बहादुरों को सलाम करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि भारतीय सशस्त्र बलों की वायु सेना साहस, परिश्रम और व्यावसायिकता का पर्याय है। इस तथ्य को स्वीकार करते हुए कि भारतीय वायुसेना ने देश की रक्षा करके और गंभीर चुनौतियों के समय में अपनी सेवाएं देकर खुद को प्रतिष्ठित किया है।

इसे भी पढ़ें: सैंकड़ों वर्षों से योग हमारी परम्परा और जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है--राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर

शुक्रवार को ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल पर प्रधान मंत्री ने लिखा: “वायु सेना दिवस पर हमारे वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई। भारतीय वायु सेना साहस, परिश्रम और व्यावसायिकता का पर्याय है। उन्होंने चुनौतियों के समय में देश की रक्षा करने और अपनी मानवीय भावना के माध्यम से खुद को प्रतिष्ठित किया है।” वायु योद्धाओं के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए, पीएम मोदी ने वर्षों में भारतीय वायु सेना द्वारा किए गए विभिन्न कारनामों को पहचानते हुए चित्रों की एक श्रृंखला भी संलग्न की।

भारतीय वायु सेना शुक्रवार को अपना 89वां स्थापना दिवस मना रही है। भारतीय सशस्त्र बलों के वायु विंग की नींव का जश्न मनाने के लिए 8 अक्टूबर को सालाना IAF दिवस या वायु सेना दिवस के रूप में चिह्नित किया जाता है। जैसा कि हर साल होता है, इस साल भी समारोह उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन वायु सेना स्टेशन पर वायु सेना प्रमुख और तीनों सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हो रहा है। 1971 के युद्ध नायकों को श्रद्धांजलि देने के लिए परेड में स्थानों और शामिल लोगों से संबंधित कॉल साइन के साथ फॉर्मेशन प्रदर्शित किए गये। विनाश का गठन छह हॉक विमानों के साथ लोंगेवाला संचालन में जीत का प्रदर्शन किया।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।