• कर्ण सिंह ने जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने और निष्पक्ष चुनाव की मांग की

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने बुधवार को जोर देकर कहा, ‘‘एक बार पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल होने के बाद निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव कराने की प्रक्रिया आरंभ हो सकती है, इसके परिणाम स्वरूप हम कुछ महीनों के भीतर स्थिर सरकार की उम्मीद कर सकते हैं।"

नयी दिल्ली| कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने जम्मू-कश्मीर में पिछले दिनों कई आम नागरिकों की हत्या किए जाने और सुरक्षा बलों के कर्मियों के शहीद होने पर दुख व्यक्त करते हुए बुधवार को कहा कि इस केंद्रशासित प्रदेश का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल होना चाहिए और निष्पक्ष चुनाव कराया जाना चाहिए।

जम्मू-कश्मीर के ‘सद्र-ए-रियासत’ रह चुके कर्ण सिंह ने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया जल्द आरंभ होनी चाहिए। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘उप राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश का प्रशासन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं, लेकिन ये स्वतंत्र रूप से निर्वाचित विधायिका और लोकप्रिय सरकार का विकल्प नहीं हो सकते।’’

इसे भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर में अल्पसंख्यकों की हत्या करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा: उपराज्यपाल

सिंह के मुताबिक, परिसीमन की प्रक्रिया लंबी नहीं खिंचनी चाहिए और परिसीमन आयोग को अपना काम पूरा करने के लिए खुद समयसीमा तय करनी चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा, ‘‘एक बार पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल होने के बाद निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव कराने की प्रक्रिया आरंभ हो सकती है, इसके परिणाम स्वरूप हम कुछ महीनों के भीतर स्थिर सरकार की उम्मीद कर सकते हैं।