केरल सरकार ने अगले 100 दिनों के लिए 10,000 करोड़ की विकास परियोजनाओं की घोषणा की

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 24, 2020   20:49
केरल सरकार ने अगले 100 दिनों के लिए 10,000 करोड़ की विकास परियोजनाओं की घोषणा की

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने घोषणाएं करते हुए कहा कि वाम सरकार चुनावी घोषणापत्र में शामिल 600 वादों में से 570 को ‘सफलातपूर्वक पूरा’ कर सकती है और इसके अलावा वह 100 और परियोजनाओं को पूरा सकती है जो कि चुनावी वादे का हिस्सा भी नहीं थी।

तिरुवनंतपुरम। केरल में माकपा नीत वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार ने बृहस्पतिवार को 10,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की घोषणा की। ये वैसी परियोजनाएं हैं, जिनका काम या तो अगले 100 दिन में पूरा हो जाएगा या शुरू होगा। सरकार ने कल्याणकारी पेंशन को बढ़ाया है तथा राशन कार्डधारियों के बीच मुफ्त में खाद्य सामग्री वितरण को भी चार और महीने के लिए बढ़ा दिया है। केरल में अगले साल अप्रैल-मई महीने में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने घोषणाएं करते हुए कहा कि वाम सरकार चुनावी घोषणापत्र में शामिल 600 वादों में से 570 को ‘सफलातपूर्वक पूरा’ कर सकती है और इसके अलावा वह 100 और परियोजनाओं को पूरा सकती है जो कि चुनावी वादे का हिस्सा भी नहीं थी। 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री करेंगे कोच्चि-मंगलुरु गेल पाइपलाइन का वर्चुअल उद्घाटन 

उन्होंने दावा किया कि ‘100 दिन के कार्यक्रम’ की घोषणा सितंबर में हुई थी और वह ‘बेहद सफल’ रही थीं इसलिए सरकार इस संबंध में दूसरा चरण लागू करने की योजना बना रही थी। विजयन ने कहा, ‘‘अगले 100 दिन में सरकार राज्य में या तो 10,000 रुपये मूल्य की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेगी या कामों को पूरा करेगी। इनमें से 5700 करोड़ रुपयेकी 5,526 परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा या उद्घाटन होगा। वहीं 4,300 करोड़ रुपये की 646 परियोजनाओं की शुरुआत होगी।’’ उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में सरकार का लक्ष्य 50,000 नौकरियों के सृजन का है। 

इसे भी पढ़ें: त्रिपुरा, केरल, बंगाल में वामपंथी दलों ने किसानों पर अत्याचार किया, कृषि कानूनों पर कर रहे पाखंड: भाजपा 

उन्होंने कहा कि नौ नई औद्योगिक इकाईयों का उद्घाटन जनवरी होगा, जिसमें पलक्कड़ का डिफेंस पार्क शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक जनवरी, 2021 से कल्याण पेंशन में नए साल के उपहार के तौर पर 100 रुपये की वृद्धि करके इसे 1,500 रुपये किया जाएगा। वहीं सभी राशन कार्ड धारियों को मुफ्त में राशन किट अगले चार महीने तक मुहैया कराया जाएगा। इससे 80 लाख से ज्यादा परिवारों को फायदा पहुंचेगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।