Quad Summit: इंडो-पैसिफिक की चुनौतियों से लेकर चीनी विस्तारवाद के खिलाफ पूरा प्लान रेडी, जानें PM मोदी की यात्रा पर विदेश सचिव ने क्या कहा

PM Modi
Creative Common
अभिनय आकाश । May 21, 2022 5:51PM
विदेश सचिव ने कहा कि पीएम मोदी इस दौरान जापान की प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। भारत-जापान विशेष, सामरिक और वैश्विक संबंधों में गति देखी गई है। टोक्यो में दोनों देशों के पीएम व्यापार और निवेश, स्वच्छ ऊर्जा, पूर्वोत्तर में सहयोग सहित द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को गहरा करने पर चर्चा करेंगे।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान जाएंंगे। यहां क्वाड के मंच से अलग अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से उनकी द्विपक्षीय बैठक होनी है। जिसको लेकर विदेश सचिव की तरफ से प्रेस कॉनफ्रेंस करते हुए जानकारी दी गई। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 23 और 24 मई को आधिकारिक यात्रा पर जापान जाएंगे। वे वहां अमेरिकी राष्ट्रपति, जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वे वहां भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे।

इसे भी पढ़ें: राशन कार्ड को लेकर वरुण गांधी ने योगी सरकार को घेरा, चुनाव से पहले पात्र और चुनाव के बाद अपात्र?

विदेश सचिव ने कहा कि पीएम मोदी इस दौरान जापान की प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। भारत-जापान विशेष, सामरिक और वैश्विक संबंधों में गति देखी गई है। टोक्यो में दोनों देशों के पीएम व्यापार और निवेश, स्वच्छ ऊर्जा, पूर्वोत्तर में सहयोग सहित द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को गहरा करने पर चर्चा करेंगे। ऑस्ट्रेलिया में आज चुनाव हो रहे हैं, अगले ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के क्वाड समिट में शामिल होने की संभावना है। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी टोक्यो में नए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री से मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें: घमंडी हो गई है भारतीय विदेश सेवा! राहुल के बयान पर जयशंकर बोले- इसे अहंकार नहीं, राष्ट्रहित की रक्षा करना कहते हैं

विदेश सचिव विनय क्वात्र ने कहा कि अपनी(भारत-ऑस्ट्रेलिया) बातचीत में, दोनों नेता भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचार साझा करेंगे। पिछली द्विपक्षीय बैठक इस साल मार्च में वर्चुअल माध्यम से हुई थी। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़