ममता बनर्जी ने तापसी मलिक की बरसी पर उसे किया याद, दी श्रद्धांजलि

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Dec 18 2018 11:56AM
ममता बनर्जी ने तापसी मलिक की बरसी पर उसे किया याद, दी श्रद्धांजलि
Image Source: Google

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तापसी मलिक की बरसी पर उसे याद किया और 34 साल के वाम पंथी शासन के दौरान राजनीतिक हिंसा में मारे गए लोगों को भी श्रद्धांजलि दी।

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को तापसी मलिक की बरसी पर उसे याद किया। वर्ष 2006 में भूमि अधिग्रहण को लेकर सिंगूर में हुए आंदोलन के दौरान तापसी का बलात्कार कर उसे आग के हवाले कर दिया गया था। तापसी को याद करने के साथ ही बनर्जी ने 34 साल के वाम पंथी शासन के दौरान राजनीतिक हिंसा में मारे गए लोगों को भी श्रद्धांजलि दी। 

इसे भी पढ़ें: चाय बागान के कामगारों के लिए 1,000 करोड़ रुपये आवंटित किए

बनर्जी ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘तापसी को उसकी बरसी पर श्रद्धांजलि। वर्ष 2006 में सिंगूर में किसान आंदोलन के दौरान युवा प्रदर्शनकारी का बलात्कार कर उसकी हत्या कर दी गई थी। 34 साल के वामपंथी शासन के दौरान मारे गए लोगों को भी मेरी श्रद्धांजलि।’ तापसी ‘सेव सिंगूर फार्मलैंड कमेटी’ की सदस्य थी। उसका झुलसा हुआ शव 18 दिसम्बर 2006 को सिंगूर में टाटा मोटर्स की फैक्टरी साइट से बरामद हुआ था।

वर्ष 2006 में सिंगूर में व्यापक स्तर पर प्रदर्शन किया गया था, जब माकपा नेतृत्व वाली सरकार ने फैक्टरी के लिए जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की थी। आंदोलन कई महीनों तक चला था और देश-विदेश तक इसकी चर्चा थी। प्रदर्शनकारियों का समर्थन करने से तत्कालीन विपक्षी नेता ममता बनर्जी को भी काफी लोकप्रियता मिली थी।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video