NPR का उद्देश्य जाति, विचारधारा के बारे में सूचना प्राप्त करना है: प्रकाश आंबेडकर

npr-aims-to-get-information-about-caste-ideology-prakash-ambedkar
आंबेडकर ने यहां संवाददाताओं से कहा कि सरकार का उद्देश्य प्रत्येक परिवार की जाति या विचारधारा के बारे में सूचना प्राप्त करना है। यह नरेंद्र मोदी सरकार का दुर्भावना से प्रेरित कदम है।

नागपुर। वंचित बहुजन आघाडी प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने सोमवार को कहा कि केंद्र की राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) कवायद दुर्भावना से प्रेरित है जिसका उद्देश्य देश के लोगों की जाति और विचाराधारा के बारे में सूचना प्राप्त करना है। केंद्र ने 24 दिसम्बर को राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अद्यतन करने के लिए 3941.35 करोड़ रुपये मंजूर किये थे। सरकार के अनुसार एनपीआर ‘‘सामान्य निवासियों’’ की एक सूची है। ‘‘

इसे भी पढ़ें: मंडी हाउस पर CAA और NRC के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन

सामान्य निवासी’’ को ऐसे व्यक्ति के तौर पर परिभाषित किया गया है जो स्थानीय क्षेत्र में पिछले छह महीने या इससे अधिक समय से रह रहा है या एक ऐसा व्यक्ति जो उस क्षेत्र में अगले छह महीने या उससे अधिक समय रहना चाहता है? आंबेडकर ने यहां संवाददाताओं से कहा कि सरकार का उद्देश्य प्रत्येक परिवार की जाति या विचारधारा के बारे में सूचना प्राप्त करना है। यह नरेंद्र मोदी सरकार का दुर्भावना से प्रेरित कदम है। वंचित बहुजन आघाडी प्रमुख ने आर्थिक ‘‘कुशासन’’ के लिए केंद्र की आलोचना की और कहा कि वह राजस्व में कमी से निपटने के लिए नवरत्न कंपनियों जैसी उच्च मूल्य की परिसम्पत्तियों को बेच रही है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़