पंचायत चुनाव के निर्वाचन क्षेत्रों से अधिकारियों के होएंगे तबादले, राज्य निर्वाचन आयोग ने दिए निर्देश

पंचायत चुनाव के निर्वाचन क्षेत्रों से अधिकारियों के होएंगे तबादले, राज्य निर्वाचन आयोग ने दिए निर्देश
प्रतिरूप फोटो

तीन साल या इससे ज्यादा समय से निर्वाचन क्षेत्रों में पदस्थ एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार को हटाया जाएगा। इसके साथ ही राजस्व निरीक्षक, डीएसपी, थाना प्रभारी, उप निरीक्षक, सहायक निरीक्षक, पंचायत सचिव के भी तबादला होगा।

भोपाल। मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर तारीखों का एलान हो चुका है। हालांकि पंचायत चुनाव के निर्वाचन क्षेत्रों में 3 साल से जमे अधिकारियों को अब हटाया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने गृह विभाग और राजस्व विभाग को अधिकारियों के ट्रांसफर करने के निर्देश दिए है।

दरअसल तीन साल या इससे ज्यादा समय से निर्वाचन क्षेत्रों में पदस्थ एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार को हटाया जाएगा। इसके साथ ही राजस्व निरीक्षक, डीएसपी, थाना प्रभारी, उप निरीक्षक, सहायक निरीक्षक, पंचायत सचिव के भी तबादला होगा।

वहीं पंचायत क्षेत्रों में कोई भी नया काम अब शुरू नहीं होगा।आयोग ने सरकार को सख्त मॉनीटरिंग का निर्देश भी दिया है। प्रदेश की 52 जिला पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण 14 दिसंबर को होगा। 

आपको बता दें कि पंचायत चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए 120 चुनाव चिह्न राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयार कर लिया है। कपड़े, बर्तन, फ्रॉक, स्कूल समेत चुनाव चिन्ह में घर गृहस्थी का पूरा सामान इस बार चुनाव चिह्न में देखने को मिलेगा। 

जानकारी मिली है कि जिला पंचायत के लिए 39, जनपद सदस्य के लिए 23, सरपंच सदस्य के 24, पंच के 10, 24 चुनाव चिह्न रिज्व में रखा गया है। कुल 3.39 लाख जिला पंचायत, जनपद, सरपंच और पंच पद के लिए चुने जाने हैं। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।