Parliament Diary । Uniform Civil Code की उठी मांग, 2022 में होगा Chandrayaan-3 का प्रक्षेपण

Parliament Diary । Uniform Civil Code की उठी मांग, 2022 में होगा Chandrayaan-3 का प्रक्षेपण

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने लोकसभा में कहा कि देश में वर्षों तक लागू रही हज सब्सिडी एक राजनीतिक छल था, लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार में इस सब्सिडी को खत्म करने के बावजूद हजयात्रियों को कम हवाई किराया अदा करना पड़ रहा है।

आज संसद के शीतकालीन सत्र का नौवां दिन है। नौवें दिन संसद के दोनों सदनों में शांति रही। दोनों सदनों की शुरुआत हेलीकॉप्टर हादसे में शहीद हुए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों को श्रद्धांजलि देने के साथ हुई। दोनों सदनों में हेलीकॉप्टर हादसे को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपना बयान दिया। राजनाथ सिंह ने दोनों सदनों को यह भी बताया कि मामले की जांच शुरू हो चुकी है। वहीं, विपक्षी नेता भी सदन में इस घटना पर बोलना चाह रहे थे। हालांकि उन्हें इजाजत नहीं दी गई जिससे कि कई नेता खफा हो गए। अब हम आपको दोनों सदनों के कामकाज के बारे में बताते हैं।

इसे भी पढ़ें: CDS जनरल बिपिन रावत समेत 13 लोगों के निधन पर सदन ने जताया शोक, राजनाथ बोले- सैन्य सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

लोकसभा की कार्यवाही

- अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने लोकसभा में कहा कि देश में वर्षों तक लागू रही हज सब्सिडी एक राजनीतिक छल था, लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार में इस सब्सिडी को खत्म करने के बावजूद हजयात्रियों को कम हवाई किराया अदा करना पड़ रहा है।

- लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने नगालैंड जा रहे अपनी पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल को असम में कथित तौर पर रोके जाने का विषय निचले सदन में उठाया और आरोप लगाया कि सरकार हमेशा कांग्रेस के नेताओं को ही पीड़ित लोगों से मिलने से रोकती है। 

- जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि महाराष्ट्र की सरकार ने गुजरात के साथ पार-तापी-नर्मदा और दमनगंगा-पिंजाल नदी जोड़ो परियोजना से अलग होने की घोषणा की है और मंत्रालय इस विषय में प्रदेश सरकार को पत्र लिखेगा। 

- लोकसभा में न्यायाधीशों के वेतन एवं सेवा शर्त से संबंधित विधेयक पर चर्चा के दौरान पिछले दिनों की गई एक टिप्पणी को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर और भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के बीच सदन में वार-पलटवार देखने को मिला, हालांकि दोनों सांसदों ने एक-दूसरे का नाम नहीं लिया।

- नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा में बताया कि पिछले 3-4 वर्षों में भारत ने विमान विनिर्माण के क्षेत्र में काफी उन्नति की है और इस दिशा में काम कर रहा है। 

- प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशकों का कार्यकाल दो साल से बढ़ाकर पांच साल तक किये जाने के प्रावधान वाले विधेयकों का विरोध करते हुए विपक्ष के सदस्यों ने लोकसभा में कहा कि ये विधेयक इन संस्थाओं की स्वतंत्रता को लेकर गंभीर सवाल खड़े करते हैं और इन्हें वापस लिया जाना चाहिए। वहीं, भाजपा ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार बड़े अपराधों को रोकने और देश को मजबूत बनाने के लिए प्रभावी व्यवस्था बना रही है और इसी उद्देश्य से केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) एवं प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के प्रमुखों को सेवा विस्तार देने संबंधी दो विधेयक लाए गए हैं। 

राज्यसभा की कार्यवाही

राज्यसभा ने राष्ट्रीय फार्मास्यूटिक्लस शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (संशोधन) विधेयक 2021 को ध्वनिमत से मंजूरी दी।

- श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में कहा कि ई-श्रम पोर्टल शुरू किए जाने के 100 दिनों के भीतर ही 11 करोड़ श्रमिकों ने अपना पंजीकरण कराया है और सरकार उन्हें बीमा मुहैया करा रही है।

- केंद्र सरकार ने राज्यसभा में बताया कि चंद्रयान-3 का प्रक्षेपण 2022-23 की दूसरी तिमाही में होने की संभावना है। उच्च सदन में एक सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेन्द्र सिंह ने यह जानकारी दी।

- राज्यसभा में बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी के एक सदस्य ने सरकार से सभी धर्मों की बेहतरीन विशेषताओं का अध्ययन एवं विश्लेषण कर उनकी मदद से समान नागरिक संहिता बनाए जाने की मांग की। उच्च सदन में विशेष उल्लेख के जरिये यह मुद्दा उठाते हुए भाजपा सदस्य के सी राममूर्ति ने कहा कि लिंग असमानता देश में लंबे समय से रही है तथा किसी भी मजहब में या समुदाय में महिलाओं को बराबरी का दर्जा प्राप्त नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: बकाया नहीं चुकाने को लेकर 442 पूर्व सांसदों के जिलाधिकारियों को ‘रिकवरी’ प्रमाणपत्र जारी: रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक सदस्य ने राज्यसभा में मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद का मुद्दा उठाया और केंद्र सरकार के पूजा स्थल कानून, 1991 को अतार्किक और असंवैधानिक बताते हुए इसे समाप्त करने की मांग की। शून्यकाल में इस मुद्दे को उठाते हुए भाजपा के हरनाथ सिंह यादव ने कहा कि यह कानून भगवान राम और भगवान कृष्ण में भेदभाव पैदा करता है।

- राज्यसभा में सेना की एकीकृत थिएटर कमान गठित किए जाने की मांग करते हुए भाजपा के एक सदस्य ने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण होगा।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।