गुजरात में फिर से होगा पाटीदार अनामत आंदोलन? हार्दिक पटेल कांग्रेस पार्टी छोड़ने के लिए तैयार

hardik patel
अभिनय आकाश । Feb 22, 2022 1:36PM
पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने कहा कि अगर गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के तहत आरक्षण के लिए 2015 में किए गए पाटीदार आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज सभी शेष आपराधिक मामलों को वापस नहीं लेती है तो 23 मार्च के बाद राज्य में आंदोलन शुरू किया जाएगा।

जुलाई 2015 में शुरू हुआ वो आंदोलन जिसने देखते ही देखते इतना बड़ा रूप लिया था कि सूरत, अहमदाबाद और मेहसाणा में कर्फ्यू लगाने तक की नौबत आ गई थी। हीं टीवी, सोशल मीडिया और दुनिया भर के अखबारों में एक चेहरा खूब सुर्खियों में आया। वो नाम हार्दिक पटेल का था। गुजरात में अब वैसा ही नजारा फिर से देखने को मिल सकता है। इसकी वजह है पाटीदार अनामत आंदोलन के प्रणेता हार्दिक पटेल द्वारा फिर से आंदोलन की धमकी दिया जाना है। हार्टिक पटेल इसके लिए कांग्रेस पार्टी तक छोड़ने के लिए तैयार हैं। पटेल ने  कहा कि अगर गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के तहत आरक्षण के लिए 2015 में किए गए पाटीदार आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज सभी शेष आपराधिक मामलों को वापस नहीं लेती है तो 23 मार्च के बाद राज्य में आंदोलन शुरू किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: अहमदाबाद ब्लास्ट में फैसले के बाद गुजरात बीजेपी ने ऐसा क्या पोस्ट कर दिया? जिसे Twitter को हटाना पड़ गया

आंदोलन के लिए चुना शहीदी दिवस का दिन

हार्दिक पटेल ने जिस दिन आंदोलन करने की बात कही है वो 23 मार्च की तारीख सरदार भगत सिंह का शहीदी दिवस का दिन है। कहा जा रहा है कि पटेल की तरफ से इस दिन कई कार्यक्रम की योजना बनाई गई है। पाटीदार नेता और वे सभी जो आंदोलन में शामिल होना चाहते हैं, निर्वाचित प्रतिनिधियों से संपर्क करेंगे और अपना ज्ञापन सौंपेंगे। इसी तरह पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के तहसील और जिलों के सरकारी कार्यालयों से भी संपर्क किया जाएगा।

कांग्रेस छोड़ने के लिए तैयार

हार्दिक पटेल ने कहा, ‘‘पाटीदार युवाओं के खिलाफ झूठे मामले दर्ज होने के कारण उन्हें परेशान किया जा रहा है। अभ्यावेदन देने के बावजूद अब तक मुख्यमंत्री ने कुछ नहीं किया है।’’  हार्टिक ने आंदोलन करने की बात करते हुए कहा कि वह इसके लिए पार्टी छोड़ने के लिए तैयार हैं। 

बीजेपी ने बताया चुनावी स्टंट

भाजपा की गुजरात इकाई के प्रवक्ता रुतविज पटेल ने कहा कि हार्दिक और उनकी पार्टी गुजरात में अपना राजनीतिक आधार खो चुके हैं और वे केवल मीडिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए इस तरह के ‘‘स्टंट’’ कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हार्दिक और कांग्रेस दोनों ने गुजरात में अपना राजनीतिक आधार खो दिया है। तभी तो खबरों में बने रहने के लिए हार्दिक इस तरह के राजनीतिक स्टंट कर रहे हैं। पाटीदार समुदाय अतीत में भी भाजपा के साथ रहा और भविष्य में भी वह हमारे साथ रहेगा।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़