• 144 ट्रेनी IPS से PM मोदी का संवाद, पुलिस सेवा से बेहतर एथलीट निकालने के लिए मांगे सुझाव

अभिनय आकाश Jul 31, 2021 11:47

पीएम मोदी ने प्रशिक्षुओं अधिकारी रोहन जगदीश से संवाद करते हुए कहा कि हम अक्सर पुलिस अकादमी में मुश्किल फिजीकल ट्रेनिंग के बारे में सुना करते हैं। फिटनेस और प्रोफेशनलिज्म हमारे पुलिस की एक बहुत बड़ी जरूरत है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के प्रशिक्षुओं से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संवाद किया। इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भी उपस्थित रहें। पीएम मोदी ने प्रशिक्षुओं अधिकारी रोहन जगदीश से संवाद करते हुए कहा कि हम अक्सर पुलिस अकादमी में मुश्किल फिजीकल ट्रेनिंग के बारे में सुना करते हैं। फिटनेस और प्रोफेशनलिज्म हमारे पुलिस की एक बहुत बड़ी जरूरत है। आज जैसे युवा इन रिफॉर्म्स को और आसानी से पुलिस सिस्टम में लागू कर सकते हैं। पुलिस अपनी फोर्स में फिटनेस को प्रमोट करेगी तो समाज में भी युवा फिट रहने के लिए प्रेरित होंगे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मुझे बताया गया है कि आप अच्छे तैराक हैं और अकादमी के पुराने सारे रिकॉर्ड भी तोड़ दिए हैं। जाहिर है आप आजकल ओलंपिक में भारत के खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन को भी बराबर फॉलो कर रहे होंगे। आने वाले समय में पुलिस सेवा से बेहतर एथलीट निकालने के लिए भी पीएम मोदी ने सुझाव भी मांगे। 

इसे भी पढ़ें: केंद्र सरकार की राज्यों और UTs से अपील, कहा- वंचितों, भिखारियों के लिए विशेष टीकाकरण सत्र का करें आयोजन

आईपीएस प्रोबेशनरों से संबोधन के दौरान पीएम ने कहा कि पिछले 75 सालों में भारत ने एक बेहतर पुलिस सेवा का निर्माण किया है। पुलिस ट्रेनिंग से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर में भी भारत ने सुधार किया है। पीएम मोदी ने कहा कि 25 साल बाद जब भारत अपनी आज़ादी के 100 साल मना रहा होगा, उस वक्त हमारी पुलिस सेवा कैसी होगी, कितनी सशक्त होगी वो आपके आज के कार्यों पर निर्भर करेगा। आपको वो बुनियाद बनानी है जिसमें 2047 के भव्य और अनुशासित भारत की इमारत का निर्माण होगा। पीएम मोदी ने कहा कि वित्तीय धोखाधड़ी एक बड़ी चुनौती बन गई है। इसने अपराध को थानों, ज़िलों और राज्यों की सीमा से बाहर निकालकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय चुनौती बना दिया है। इससे निपटने के लिए सरकार कई कदम उठा रही हैं। इन मामलों में पुलिस को इनोवेशन करने होंगे। 

इसे भी पढ़ें: संसद में गतिरोध जारी, अगले सप्ताह कई महत्वपूर्ण विधेयक लाएगी सरकार, जानिए उनके बारे में

बता दें कि सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा के आधार पर चुने गये भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करता है। भारतीय पुलिस सेवा में अधिकारियों का चयन प्रत्येक वर्ष संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित ‘सिविल सेवा परीक्षा’ के माध्यम से होता है। सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद में है।