पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की, मदद के लिए किया धन्यवाद

पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की, मदद के लिए किया धन्यवाद

भारत के पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और उनके तरफ से कठिन समय में की गयी मदद के लिए किया धन्यवाद दिया है। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने यह भी सूचना दी कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत हुई है

भारत के पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और उनके तरफ से कठिन समय में की गयी मदद के लिए किया धन्यवाद दिया है। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने यह भी सूचना दी कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत हुई है और दोनों देशों के बीत द्विपक्षीय चर्चा हुई। भारत- रूस के रक्षा और विदेश मंत्री के बीच 2+2 की चर्चा हुई।

इसे भी पढ़ें: सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत घटाई, अदार पूनावाला ने किया एलान

सोशल मीडिया पर पीएम ने एक ट्वीट किया और व्लादिमीर पुतिन का आभार जताया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा हमने विकसित COVID स्थिति पर चर्चा की, और मैंने राष्ट्रपति पुतिन को महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में रूस की मदद और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। स्पुतनिक-वी के वैक्सीन पर हमारा सहयोग महामारी से लड़ने में मानवता की सहायता करेगा।

 

विस्तार से पूरी जानकारी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और कोविड-19 से उत्पन्न स्थितियों पर चर्चा की। इस दौरान दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष अन्वेषण और नवीकरणीय ऊर्जा सहित अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की। मोदी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बातचीत में भारत और रूस के रक्षा तथा विदेश मंत्रियों के बीच ‘‘टू प्लस टू’’ मंत्रीस्तरीय वार्ता स्थापति करने पर सहमति जताई गयी। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे मित्र राष्ट्रपति पुतिन से आज मेरी अच्छी बातचीत हुई। हमने कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की और इसके खिलाफ लड़ाई में रूस की ओर से दी जा रही मदद और सहयोग के लिए मैंने राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अंतरिक्ष अन्वेषण, नवीकरणीय ऊर्जा और हाइड्रोजन इकोनॉमी सहित अन्य क्षेत्रों में हमने अपने विभिन्न द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की। स्पूतनिक-5 टीके पर हमारे बीच सहयोग से इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मानवता को मदद मिलेगी।’’ ज्ञात हो कि भारत में तेजी से बढ़ते कोविड-19 संक्रमण की तेज गति के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी विश्व के कई नेताओं से लगातार फोन पर चर्चा कर रहे हैं। पिछले दिनों उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी बात की थी। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।