Prabhasakshi Newsroom। बजट सत्र के हंगामेदार रहने के आसार, PM मोदी ने सांसदों का किया स्वागत

PM Modi
अनुराग गुप्ता । Jan 31, 2022 11:12AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। मैं इस सत्र में आपका और सभी सांसदों का स्वागत करता हूं। आज की वैश्विक स्थिति में भारत के लिए बहुत सारे अवसर हैं। यह सत्र देश की आर्थिक प्रगति, टीकाकरण कार्यक्रम, मेड इन इंडिया वैक्सीन के बारे में दुनिया में एक विश्वास पैदा करता है।

नयी दिल्ली। संसद का बजट सत्र राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ ही शुरू हो जाएगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया से बात करते हुए सभी सांसदों का बजट सत्र के लिए स्वागत किया। उन्होंने कहा कि बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। मैं इस सत्र में आपका और सभी सांसदों का स्वागत करता हूं। आज की वैश्विक स्थिति में भारत के लिए बहुत सारे अवसर हैं। यह सत्र देश की आर्थिक प्रगति, टीकाकरण कार्यक्रम, मेड इन इंडिया वैक्सीन के बारे में दुनिया में एक विश्वास पैदा करता है। 

इसे भी पढ़ें: Budget Session 2022 | बजट सत्र के दौरान संसद के नियमों में किया जाता है परिवर्तन, इस तरह पेश होता है देश का बजट 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस सत्र में भी चर्चा, चर्चा के मुद्दे और खुले विचारों वाली बहस वैश्विक प्रभाव के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर बन सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि सभी सांसद, राजनीतिक दल खुले दिमाग से गुणवत्तापूर्ण चर्चा करेंगे और देश को तेजी से विकास के पथ पर ले जाने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि ये बजट सत्र एक प्रकार से पूरे वर्ष भर का खाका खींचता है, इसलिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। हम पूरी प्रतिबद्धता के साथ इस बजट सत्र को जितना ज्यादा फलदायी बनाएंगे, आने वाला पूरा वर्ष हमें नई आर्थिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए भी बहुत बड़ा अवसर बनेगा।

बजट सत्र के हंगामेदार होने के आसार

संसद के बजट सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं और विपक्ष ने पेगासस जासूसी मामले, पूर्वी लद्दाख में चीनी घुसपैठ जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी की है। संसद के बजट सत्र की शुरूआत 31 जनवरी से हो रही है। ऐसे में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2021-22 का आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी और एक फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: संसद के बजट सत्र के हंगामेदार होने के आसार, विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष 

आपको बता दें कि बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा। इसके बाद विभिन्न विभागों के बजटीय आवंटन पर विचार के लिए अवकाश रहेगा। जबकि दूसरा चरण 14 मार्च से लेकर 8 अप्रैल तक चलेगा। कोरोना महामारी को देखते हुए 2 फरवरी से लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 बजे से लेकर रात 9 बजे तक चलेगी।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़