UP cabinet expansion: योगी कैबिनेट का विस्तार, जितिन प्रसाद समेत 7 नए मंत्री ले सकते हैं शपथ

UP cabinet expansion: योगी कैबिनेट का विस्तार, जितिन प्रसाद समेत 7 नए मंत्री ले सकते हैं शपथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शाम अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी दोपहर 2 बजे लखनऊ पहुंच गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में कम से कम सात से आठ मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शाम अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी दोपहर 2 बजे लखनऊ पहुंच गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में कम से कम सात से आठ मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है। शपथ ग्रहण शाम साढ़े पांच बजे राजभवन में होने की संभावना है, जहां तैयारियां चल रही हैं।

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 रोधी टीकाकरण के सुरक्षा चक्र से कोई छूटे नहीं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में संगीता बिंद, जितिन प्रसाद, छत्रपाल गंगवार, पल्तुराम, दिनेश खटीक और कृष्ण पासवान मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। विस्तार गैर-प्रतिनिधित्व वाली जातियों और राजनीतिक दलों पर केंद्रित होगा। मंत्रियों के रूप में 14 लोकसभा और राज्यसभा सांसदों के साथ, राज्य में अब कैबिनेट मंत्रियों का सबसे बड़ा हिस्सा है। केंद्र में भाजपा के उत्तर प्रदेश से 84 सांसद हैं- लोकसभा में 62 और राज्यसभा में 22, जबकि उसके सहयोगी अपना दल के दो सांसद हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रतापगढ़ में कांग्रेस और भाजपा समर्थकों में मारपीट मामले में क्षेत्राधिकारी निलंबित 

यह पहली बार है जब उत्तर प्रदेश को केंद्र सरकार में इतना बड़ा प्रतिनिधित्व मिला है। यह आंशिक रूप से राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव के परिणाम के रूप में समझाया गया है। 2022 का उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव भाजपा के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका परिणाम 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए टोन सेट करने की संभावना है। भाजपा को हाल ही में पश्चिम बंगाल में भारी राजनीतिक पूंजी और मानव संसाधन लगाने के बावजूद भारी हार का सामना करना पड़ा था।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...