राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 से 21 मई तक दो कैरेबियाई देशों के दौरे पर जायेंगे

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 13, 2022   18:13
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 से 21 मई तक दो कैरेबियाई देशों के दौरे पर जायेंगे
ani

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 मई से जमैका और सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स (एसवीजी) के एक सप्ताह के दौरे पर रहेंगे। यह किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की इन दो कैरेबियाई देशों की पहली यात्रा है।

नयी दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 मई से जमैका और सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स (एसवीजी) के एक सप्ताह के दौरे पर रहेंगे। यह किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की इन दो कैरेबियाई देशों की पहली यात्रा है। विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की यह यात्रा कैरेबियाई क्षेत्र के देशों के साथ भारत के उच्च-स्तरीय जुड़ाव की निरंतरता को दर्शाती है और छोटे विकासशील द्वीपीय देशों के साथ काम करने की प्रतिबद्धता पर जोर देती है। उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति कोविंद 15 से 21 मई तक जमैका और सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स (एसवीजी) की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

इसे भी पढ़ें: 16 मई को मंत्रियों के सारे प्रोग्राम कैंसिल, RT-PCR कराने के निर्देश, PM मोदी करेंगे योगी कैबिनेट संग बैठक व डिनर

यह इन देशों की किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की पहली यात्रा होगी।’’ उन्होंने कहा कि कोविंद 15 से 18 मई तक जमैका में रहेंगे, इस दौरान वह अपने समकक्ष, जमैका के गवर्नर जनरल सर पैट्रिक एलन के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। कोविंद वहां के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस और अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे। कुमार ने बताया कि राष्ट्रपति जमैका की संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को भी संबोधित करेंगे। गौरतलब है कि जमैका में 70,000 प्रवासी भारतीय रहते हैं, जो भारत के साथ एक जीवंत सेतु का काम करते हैं। कुमार ने कहा कि यह यात्रा एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि 2022 में भारत और जमैका के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 60 वर्ष पूरे हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने पदभार संभाला, विपक्ष ने सहयोग नहीं देने की घोषणा की

उन्होंने बताया कि इस दौरान राष्ट्रपति किंगस्टन में एक सड़क का नामकरण डा. बी आर आम्बेडकर के नाम पर करने संबंधी कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। अपनी यात्रा के दूसरे चरण में कोविंद 18 से 21 मई तक सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स एसवीजी का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) ने कहा, यात्रा के दौरान, वह अपने समकक्ष गवर्नर जनरल सुसान डौगन के साथ चर्चा करेंगे। वह प्रधानमंत्री राल्फ ई. गोंजाल्विस के साथ-साथ अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे। कोविंद सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स की हाउस ऑफ एसेंबली को भी संबोधित करेंगे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।