ECL के खनन क्षेत्र में नये खान की खुदाई का विरोध, पुलिस से झड़प में कई घायल

ECL mining area
प्रतिरूप फोटो
ANI
इस झड़प में एक पुलिसकर्मी समेत अनेक लोग घायल हो गये। गोड्डा के पुलिस अधीक्षक नत्थू सिंह मीणा ने बताया कि राजमहल के तालझरी खनन क्षेत्र में ईसीएल द्वारा खनन कार्य प्रारंभ करने का कुछ ग्रामीणों ने विरोध किया जिससे वहां संघर्ष की स्थिति उत्पन्न हो गयी।

गोड्डा। जिले में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) की खनन परियोजना के लिए राजमहल खनन क्षेत्र में पड़ने वाले गांवों में पहले से अधिगृहित जमीन पर खुदाई शुरू होने का स्थानीय ग्रामीणों द्वारा विरोध किए जाने के बाद पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। इस झड़प में एक पुलिसकर्मी समेत अनेक लोग घायल हो गये। गोड्डा के पुलिस अधीक्षक नत्थू सिंह मीणा ने बताया कि राजमहल के तालझरी खनन क्षेत्र में ईसीएल द्वारा खनन कार्य प्रारंभ करने का कुछ ग्रामीणों ने विरोध किया जिससे वहां संघर्ष की स्थिति उत्पन्न हो गयी।

उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस बल को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा जिसके चलते एक पुलिसकर्मी समेत अनेक लोग घायल हो गये।उन्होंने बताया कि करीब 100 ग्रामीण तीर-धनुष से पुलिस पर हमला करने लगे जिसके बाद उन पर बल प्रयोग किया गया जिससे वह वहां से भाग गये। उन्होंने बताया कि बाद में जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं पुलिस बलों की मौजूदगी में ईसीएल द्वारा पूर्व में अधिगृहित की गई भूमि पर कराये जा रहे कार्य को पूर्ण कराया गया।

इसे भी पढ़ें: Rozgar Mela: PM Modi ने बांटे 71,000 नियुक्ति पत्र, कहा- हमारी सरकार जो संकल्प लेती है उसे सिद्ध करके दिखाती है

अनुमंडल पदाधिकारी, महागामा ने स्थानीय ग्रामीणों से बातचीत की और उन्हें बताया कि अधिगृहित भूमि के एवज में ग्रामीणों को सीबीए (अधिग्रहण एवं विकास) कानून के तहत उचित मुआवजा/ नौकरी इत्यादि सुविधाएं दी जा चुकी हैं जिसके बाद ग्रामीणों ने अपना विरोध वापस ले लिया। पुलिस ने बताया कि कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एवं न्यूज पोर्टल के माध्यम से भ्रामक खबरों के प्रसारण की सूचना प्राप्त हुई है, जिसके अनुसार ग्रामीणों को उनकी भूमि से जबरन हटाया जा रहा है एवं गांव को खाली कराया जा रहा है। ऐसे समाचार माध्यमों के खिलाफ पुलिस विधिसम्मत कार्रवाई कर रही है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़