भीषण गर्मी की चपेट में भारत, कुछ हिस्सों में बारिश होने से मिली राहत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 5 2019 8:39AM
भीषण गर्मी की चपेट में भारत, कुछ हिस्सों में बारिश होने से मिली राहत
Image Source: Google

राजस्थान में, चूरू सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा। यहां अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके बाद कोटा में तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

नयी दिल्ली। देश के अधिकांश हिस्सों में अब भी लू का प्रकोप जारी है।राजस्थान में चूरू में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, कुछ क्षेत्रों में  बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जम्मू क्षेत्र में तेज धूल भरी हवाएं चलीं। तेज हवा से पेड़ गिरने से एक बच्चे की मौत हो गयी और उसकी मां घायल हो गयी। उन्होंने कहा कि वैष्णो देवी की यात्रा को भी कुछ समय के लिए रोक दिया गया था। यात्रा के रास्ते में एक पेड़ के गिरने से छह दुकानों को नुकसान पहुंचा। दिल्ली में, पारा बढ़कर अधिकतम 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री ऊपर रहा। हालांकि, मौसम विभाग ने बारिश, बादल छाए रहने की संभावना जताई है, जिस से ईद पर गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। 

 
राजस्थान में, चूरू सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा। यहां अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके बाद कोटा में तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने कहा कि बीकानेर में 46.8 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 46.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 45 डिग्री सेल्सियस, और बाडमेर में 44.9 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा जबकि अजमेर में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस और जैसलमेर में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू में मंगलवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर लू का प्रकोप जारी रहा। हालांकि, जिन इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी हुई, वहां लोगों को चिलचिलाती धूप से थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग ने कहा कि हरियाणा के नारनौल में अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह सामान्य से चार डिग्री ऊपर है। हिसार में, भी कुछ इसी तरह का हाल रहा। यहां अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि भिवानी में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस रहा। 


अंबाला में हल्की बूंदा-बांदी के चलते लोगों को थोडी़ राहत मिली। यहां अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य तापमान है। चंडीगढ़ में तेज हवाओं, धूल भरी आंधी और बारिश के चलते अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान ऊना में दर्ज किया गया। यहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि केलांग सबसे ज्यादा ठंडा रहा। यहां 5.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। शिमला में अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, मनाली में 25.8 डिग्री, डलहौजी में 21.9 और कूफरी में 21.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। गुजरात में लू का प्रकोप कम होने से लोगों को थोड़ी राहत मिली। सौराष्ट्र क्षेत्र के सुरेंद्रनगर में अधिकतम तापमान गिरकर 42.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। पिछले सप्ताह यहां तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया था और सोमवार को तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। राज्य के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा।
 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप