तेजपुर में सैनिकों से बोले राजनाथ, हम दृढ़ता से आगे बढ़ते हुए दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था हैं

Rajnath
ANI
अभिनय आकाश । Sep 29, 2022 7:02PM
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजपुर में सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत एक ऐसा देश था जो 14 साल पहले 12वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था लेकिन वर्तमान में यह 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश की दिबांग घाटी के एक गांव अनिनी में 3 कोर के अग्रिम क्षेत्रों का दौरा किया। मंत्री ने एलएसी पर रक्षा तैयारियों का जमीनी स्तर पर आकलन किया। इसके साथ ही थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी कमान लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता और भारतीय सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी रक्षा मंत्री के साथ थे, जिन्होंने क्षेत्र में तैनात सैनिकों से भी बातचीत की। अग्रिम क्षेत्रों की अपनी यात्रा के बाद राजनाथ सिंह ने असम के तेजपुर में सशस्त्र बलों के कर्मियों के साथ बातचीत की। 

इसे भी पढ़ें: सेना में 40 साल का लंबा अनुभव, आतंकवाद पर लगाम के माहिर, जानें देश के नए CDS अनिल चौहान को

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजपुर में सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत एक ऐसा देश था जो 14 साल पहले 12वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था लेकिन वर्तमान में यह 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है। इसके साथ ही भारत सैन्य शक्ति के मामले में भी सशक्त हो रहा है। अपने संबोधन में उन्होंने देश की संप्रभुता, एकता और अखंडता की बहादुरी से रक्षा करते हुए सीमा पर तैनात जवानों के समर्पण और बलिदान की सराहना की। उन्होंने कहा, 2014 में सत्ता में आने के बाद से भारत की सैन्य शक्ति को मजबूत करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है, जिसमें 'आत्म निर्भर' रक्षा उद्योग के माध्यम से सेवाओं को अत्याधुनिक हथियारों / उपकरणों से लैस करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

इसे भी पढ़ें: राजनाथ ने अरुणाचल प्रदेश में अग्रिम क्षेत्रों का किया दौरा, जवानों ने गाया- 'संदेशे आते हैं'

राजनाथ सिंह ने कहा कि एक समय था जब भारत को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर गंभीरता से नहीं लिया जाता था। हमारे पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों के कारण आज हम केवल पर्यवेक्षक से मुखर हो गए हैं। पूरी दुनिया में भारतीय सेना का सम्मान किया जाता है। हमारे मित्र विदेशी देशों को उन पर भरोसा है। यह एक प्रमुख कारण है कि भारत एक शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में उभरा है। आज हम दृढ़ता से आगे बढ़ते हुए दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं। 

अन्य न्यूज़