रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले, तेजी से आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ रहा है भारत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले, तेजी से आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ रहा है भारत

योजना’ और नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में प्रारंभ से ही कौशल विकास के कोर्स की बात चल रही है। ये सभी डायरेक्ट या इनडायरेक्ट रूप से हमारे यूथ की स्किल को बढ़ावा देना सुनिश्चित करते हैं।

डीआरडीओ के स्किल डेवलपमेंट सेंटर के उद्घाटन समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज हमारा देश आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। न्यूज़ एजेंसी एएनआईए के मुताबिक रक्षा मंत्री ने कहा कि स्किल का हमारे जीवन में क्या महत्व है, यह बताने की जरूरत नहीं है। मानव सभ्यता का इतिहास हमें बताता है कि वही लोग, वही राष्ट्र आगे बढ़े हैं, जिन्होंने मौजूदा स्किल में महारथ हासिल की है,साथ ही नई-नई स्किल डेवलब भी की हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि ‘स्टार्ट-अप इंडिया’, ‘ग्रामोद्योग विकास योजना’ और नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में प्रारंभ से ही कौशल विकास के कोर्स की बात चल रही है। ये सभी डायरेक्ट या इनडायरेक्ट रूप से हमारे यूथ की स्किल को बढ़ावा देना सुनिश्चित करते हैं। जिस डिफेंस सेक्टर की आत्मनिर्भरता और स्वदेशीकरण अब तक अछूती समझी जाती थी, वह सेक्टर भी स्वदेशीकरण की ओर लम्बे कदम आगे बढ़ा रहा है। इसमें DRDO की एक अहम भूमिका है। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।