शाहनवाज हुसैन बोले, अनुच्छेद 370 का अब कोई अस्तित्व नहीं है, न ही कभी होगा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 23, 2020   15:25
शाहनवाज हुसैन बोले, अनुच्छेद 370 का अब कोई अस्तित्व नहीं है, न ही कभी होगा

जम्मू कश्मीर में मुख्यधारा की कई पार्टियों ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अनेक प्रावधानों को समाप्त करने और उसे दो केन्द्र शासित क्षेत्रों में बांटने के केन्द्र सरकार के पांच अगस्त 2019 के फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

श्रीनगर। भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को कहा कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को संसद ने कानूनी प्रक्रिया का पूरी तरह से पालन करते हुए ‘दफना’ दिया है। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि उच्चतम न्यायालय द्वारा इसे बहाल नहीं किया जाएगा। जम्मू कश्मीर में मुख्यधारा की कई पार्टियों ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अनेक प्रावधानों को समाप्त करने और उसे दो केन्द्र शासित क्षेत्रों में बांटने के केन्द्र सरकार के पांच अगस्त 2019 के फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा, ‘‘मैं उच्चतम न्यायालय, न्यायपालिका पर कोई चर्चा नहीं करना चाहता, लेकिन (अनुच्छेद) 370 जा चुका है। ‘गुपकार गैंग’ को भरोसा है कि यह (अनुच्छेद 370) बहाल हो जाएगा, लेकिन मुझे भी भरोसा है कि यह बहाल नहीं होगा। जिस प्रकार से वे दावा कर रहे हैं, उसी प्रकार से मैं भी दावा कर रहा हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने पूरी प्रक्रिया के साथ इसे समाप्त किया है और संसद के दोनों सदनों ने इसे पारित किया है। संसद कानून बनाती है और इसे (अनुच्छेद 370) समाप्त किया जा चुका है।’’ हुसैन को हाल ही में कश्मीर में चुनाव का पार्टी प्रभारी नियुक्त किया गया है। हुसैन ने कहा, ‘‘भाजपा ने कुछ नहीं किया। संसद ने यह किया है....क्या इसे भाजपा के दीन दयाल उपाध्याय मार्ग स्थित कार्यालय में किया गया? इसे लोकतंत्र के सर्वोच्च मंदिर में समाप्त किया गया। 

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के कठुआ और राजौरी में पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर, LoC पर गांवों व चौकियों को बनाया निशाना

संविधान निर्माताओं ने इसे समाप्त किया।’’ उच्चतम न्यायालय में चुनौतियों के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘जब कोई निर्णय होगा, तब हम उसे देखेंगे। लेकिन अभी के लिए उसे (अनुच्छेद 370 को) कब्र में दफन कर दिया गया है।’’ हुसैन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सहित दुनिया की कोई भी ताकत जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को बहाल नहीं कर सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘अनुच्छेद 370 गया और यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र, पूरी दुनिया में (इसे बहाल करने का) साहस नहीं है। पाकिस्तान ने सऊदी अरब, इस्लामिक देशों के संगठन के समक्ष गुहार लगाई, लेकिन क्या किसी ने कुछ कहा? ... अनुच्छेद 370 अब नहीं है और यह कभी होगा भी नहीं। यह हमेशा के लिए चला गया।’’ यह पूछे जाने पर कि जब मामला न्यायालय में है और उच्चतम न्यायालय में मामले की सुनवाई होनी है, ऐसे में पार्टी को इस बात का भरोसा कैसे है कि अनुच्छेद 370 को बहाल नहीं किया जाएगा, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि आजकल हर मुद्दे को अदालत में ले जाया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘अनुच्छेद को समाप्त कर दिया गया है। अगर यह अदालत में है, तो क्या इसका मतलब यह है कि अनुच्छेद 370 है? यह नहीं है। हर मामले को अदालत में ले जाया जा रहा है......अगर अदालत ने रोक लगाई होती , तो अलग मामला होता, लेकिल कहीं से कोई रोक नहीं लगाई गई।’’ जम्मू कश्मीर में आगामी जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनावों पर भाजपा नेता ने कहा कि पूरा चुनाव विकास के बारे में है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।