भारतीय कुश्ती महासंघ पर लगे आरोपों पर Sports Ministry सख्त, Anurag Thakur करवा सकते हैं आरोपों की जांच

anurag thakur and brijbhushan
ANI Image
रितिका कमठान । Jan 19, 2023 12:08PM
भारतीय कुश्ती महासंघ पर इन दिनों देश का नाम राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रौशन करने वाले पहलवानों ने कई गंभीर आरोप लगाए है। इन मामलों को देखते हुए अब खेल मंत्रालय ने भी इन आरोपों को लेकर महासंघ से सवाल जवाब किए है।

देश का नाम रौशन करने वाले पहलवानों ने इन दिनों दिल्ली के जंतर मंतर पर भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है। खिलाड़ियों ने अपनी मांगे रखने के बाद दूसरे दिन भी प्रदर्शन किया और महासंघ के विरोध में आवाज बुलंद की है। इस प्रदर्शन में महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगाए गए आरोपों पर संज्ञान लेते हुए खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी उनसे फोन पर बात की है।

 फोन पर हुई बातचीत में बृजभूषण सिंह ने पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों पर सफाई पेश की है। हालांकि बृजभूषण सिंह की सफाई पेश करने के बाद भी खेल मंत्री अनुराग ठाकुर उनसे खुश नहीं है। माना जा रहा है कि इन आरोपों के बाद अब खेल मंत्रालय जल्द ही कमेटी का गठन कर आरोपों की जांच कराने का काम कर सकता है।

जानकारी के मुताबिक कुश्ती संघ पर सख्त एक्शन भी लेने की तैयारी की जा सकती है। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आरोपों के सामने आने के बाद अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ नाराजगी जाहिर की है।

खेल मंत्रालय ने मांगा है जवाब
इस मामले की गंभीरता को देखते हुए भारतीय कुश्ती महासंघ भी सवालों के घेरे में आ गया है। पहलवानों के आरोपों पर संज्ञान लेते हुए अब खेल मंत्रालय ने भी सतर्कता दिखाते हुए महासंघ को 72 घंटे के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा है। मंत्रालय का कहना है कि देश के एथलीटों की भलाई से जुड़े इस मामले पर मंत्रालय ने गंभीरता दिखाई है। मंत्रालय 18 जनवरी से लखनऊ में होने वाले नेशनल वूमन रेसलिंग कैंप को भी रद्द कर चुका है। इस कैंप में 41 रेसलर्स, 13 कोच और सपोर्ट स्टाफ को शिरकत करनी थी।

 पहलवानों के समर्थन में उतरी फोगाट खाप
जानकारी के मुताबिक पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ पर जो भी आरोप लगाए हैं उनके समर्थन में अब खाप पंचायतें भी उतर आई है। धरना दे रहे पहलावनों का समर्थन करने के लिए फोगाट खाप ने भी अपना समर्थन हासिल किया है। पहलवानों का साथ देने के लिए फोगाट खाप ने सर्वखाप पंचायत भी बुलाई है।

इन पहलवानों ने जारी रखा धरना
बता दें की जंतर मंतर पर धरना देने में लगभग 30 पहलवानों का नाम शामिल है। इसमें कई पहलवान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रौशन कर चुके है जिसमें बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, आसू मलिक, साक्षी मलिक, सत्यव्रत कादियान, अंतिम पंघाल, रवि दहिया, दीपक पूनिया, संगीता फोगाट, सरिता मोर, सोनम मलिक, महावीर फोगाट, कुलदीप मलिक समेत करीब 30 पहलवानों का नाम शामिल है।

अन्य न्यूज़