• विनय नगर में बनेगा प्रदेश का आदर्श विद्युत उपभोक्ता केन्द्र - मंत्री तोमर

दिनेश शुक्ल Jun 12, 2021 22:38

यह विद्युत उपकेन्द्र प्रदेश का सुंदर, स्वच्छ तथा सर्वसुविधायुक्त केंद्र होगा। उन्होंने कहा कि यहाँ अभी 5 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगा है, जिसे बढ़ाकर 8 एमवीए किया जा रहा है। इससे क्षेत्र में बिजली कटौती की समस्या का स्थायी निदान होगा।

ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने शनिवार को ग्वालियर में उपभोक्ता सेवा केन्द्र व प्रबंधक कार्यालय के भूमि-पूजन के अवसर पर कहा कि विनय नगर में बनाये जा रहे उपभोक्ता सेवा केन्द्र को प्रदेश के आदर्श विद्युत सेवा केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रयास ऐसे होंगे कि यहाँ आने वाले उपभोक्ता को बिजली संबंधी किसी भी प्रकार के कार्य के लिए इधर-उधर न भटकना पडे। मंत्री तोमर ने इस अवसर पर विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को विनय नगर विद्युत उपभोक्ता केन्द्र को आदर्श केन्द्र बनाने के लिए सभी व्यवस्थाएँ करने के निर्देश दिए। 

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश की मंत्री उषा ठाकुर बोली साढ़े सात नदी होंगी जीवित

मंत्री तोमर ने कहा कि बिरला नगर पचासा क्वार्टर के पास प्रबंधक कार्यालय बनने से अब स्थानीय निवासियों को अपनी विद्युत संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए तानसेन नगर नहीं जाना पडेगा। बिरला नगर जोन कार्यालय लाईन नं. 9 पचासा क्वार्टर के पास 28 लाख रूपये की लागत से प्रबंधक कार्यालय  और विनय नगर सेक्टर-3 बिजली घर में 29 लाख 79 हजार रूपये की लागत से उपभोक्ता सेवा केन्द्र बनाया जा रहा है। इसमें बिजली संबंधी शिकायतों का निराकरण, बिल जमा कक्ष, बिल सुधार व नवीन विद्युत कनेक्शन केन्द्र के साथ ही विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं के निराकरण के लिए हेल्प डेस्क भी बनाई जायेगी। यह विद्युत उपकेन्द्र प्रदेश का सुंदर, स्वच्छ तथा सर्वसुविधायुक्त केंद्र होगा। उन्होंने कहा कि यहाँ अभी 5 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगा है, जिसे बढ़ाकर 8 एमवीए किया जा रहा है। इससे क्षेत्र में बिजली कटौती की समस्या का स्थायी निदान होगा। 

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश ने कोविड उपचार उपकरणों पर जीएसटी घटाने का किया समर्थन

ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा कि हमें बिजली की बचत की आदत डालनी होगी। हम बिजली बचत के प्रति खुद जागरूक हों और अन्य उपभोक्ताओं को भी जागरूक करें। जितनी बिजली की आवश्यकता है उतनी ही बिजली का उपयोग करें।  उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाकर पर्यावरण को बचाने में  अपनी भूमिका का निर्वहन करें। तोमर ने कहा कि जब भी घर से निकलें मास्क अवश्य लगायें। साथ ही लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिये प्रेरित करें, जिससे कोरोना की तीसरी लहर को आने से रोका जा सके। कार्यक्रम में स्थानीय जन-प्रतिनिधि सहित क्षेत्रीय गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।