सुषमा स्वराज ने बुल्गारिया में अपनी समकक्ष से की द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 17, 2019   11:01
सुषमा स्वराज ने बुल्गारिया में अपनी समकक्ष से की द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा

गौरतलब है कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद भी पिछले साल सितम्बर में बुल्गारिया के दौरे पर गए थे। अपनी सोफिया यात्रा के दौरान स्वराज भारतीय समुदाय के लोगों से भी बातचीत करेंगी।

सोफिया (बुल्गारिया)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को बुल्गारिया की अपनी समकक्ष एकथरिना चकरिएवा से मुलाकात कर अर्थव्यवस्था, कृषि और स्वास्थ्य सहित कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के अनुसार, स्वराज दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर बुल्गारिया पहुंची हैं। किसी भी भारतीय विदेश मंत्री की यह बाल्कन राष्ट्र की पहली यात्रा है। मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘ सीधे काम पर। बुल्गारिया की विदेश मंत्री एकथरिना चकरिएवा ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक से पहले सुषमा स्वराज का स्वागत किया। दोनों देश एक स्वाभाविक साझेदार हैं और यह साझेदारी 8वीं शताब्दी से गहरे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों की नींव पर आधारित है।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘ संबंधों के विस्तार की नींव तैयार कर रहे हैं। सुषमा स्वराज की बुल्गारिया की उप प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री के साथ बैठक रचनात्मक रही। अर्थव्यवस्था, कृषि, स्वास्थ्य एवं फार्मा, आईटी, एसएंडटी, पर्यटन और संस्कृति जैसे द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की गई।’’ 


यह भी पढ़ें: भारत ने पाकिस्तान की आर्थिक कमर तोड़ी, सीमा शुल्क बढ़ाकर 200 % किया

गौरतलब है कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद भी पिछले साल सितम्बर में बुल्गारिया के दौरे पर गए थे। अपनी सोफिया यात्रा के दौरान स्वराज भारतीय समुदाय के लोगों से भी बातचीत करेंगी। सुषमा स्वराज 17 से 18 फरवरी को मोरक्को और फिर 18-19 फरवरी को स्पेन की यात्रा पर रहेंगी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।