तीसरे चरण का मतदान जारी, 15 राज्यों की जनता कर रही अपने मताधिकार का इस्तेमाल

By अनुराग गुप्ता | Publish Date: Apr 23 2019 7:59AM
तीसरे चरण का मतदान जारी, 15 राज्यों की जनता कर रही अपने मताधिकार का इस्तेमाल
Image Source: Google

चुनाव के तीसरे चरण में असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, गुजरात की 26, गोवा की दो, जम्मू कश्मीर की एक, कर्नाटक की चौदह, केरल की बीस, महाराष्ट्र की चौदह, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की दस, पश्चिम बंगाल की पांच, दादरा और नागर हवेली की एक एवं दमन एंड द्वीप की एक सीट पर मतदान हो रहे हैं।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 15 राज्य एवं 1 केंद्रशासित प्रदेश की 117 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में भाजपा प्रमुख अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (वायनाड सीट) , समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव, राकांपा प्रमुख शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले समेत कई दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है। हालांकि इनके अलावा पीलीभीत से भाजपा प्रत्याशी वरुण गांधी, तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरूर मैदान में हैं। 
भाजपा को जिताए
 
चुनाव के तीसरे चरण में असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, गुजरात की 26, गोवा की दो, जम्मू कश्मीर की एक, कर्नाटक की चौदह, केरल की बीस, महाराष्ट्र की चौदह, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की दस, पश्चिम बंगाल की पांच, दादरा और नागर हवेली की एक एवं दमन एंड द्वीप की एक सीट पर मतदान हो रहे हैं। इसके अतिरिक्त दूसरे चरण में सुरक्षाकारणों से पूर्वी त्रिपुरा लोकसभा सीट पर टला चुनाव 18 अप्रैल की बजाए 23 अप्रैल को कर दिया गया था और मौजूदा हालातों को देखते हुए त्रिपुरा के 1600 से अधिक मतदान केंद्रों में से 85 फीसदी केंद्रों पर केंद्रीय बलों को तैनात कर दिया गया है। 
मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर चुनाव लड़ रहे 120 उम्मीदवारों में से 20 फीसदी पर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। वहीं, करीब 38 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच ने प्रदेश लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में सभी 120 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया। एडीआर के प्रदेश संयोजक संजय सिंह ने सोमवार को बताया कि हलफनामों के विश्लेषण के दौरान यह बात सामने आयी है कि 24 (20 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये हैं, जबकि 19 (16 फीसदी) प्रत्याशियों ने खुद पर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये हैं।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video