• National Highlights: Covaxin को इस सप्ताह मिल सकती है WHO से मंजूरी, दिल्ली में लगातार बढ़ रहे हैं डेंगू के मामलें

भारत में निर्मित भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को इस सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन की इजाजत मिल सकती है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली में लगातार डेंगू के मामलें बढ़ते जा रहे हैं।

देश में कोरोनावायरस के कम होते मामलों और तीसरी लहर की आशंका के बीच सतर्कता बरती जा रही है। इन्हीं सबके बीच खबर है कि भारत में निर्मित भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को इस सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन की इजाजत मिल सकती है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली में लगातार डेंगू के मामलें बढ़ते जा रहे हैं। नगर निकाय द्वारा सोमवार को जारी रिपोर्ट में जानकारी दी गयी है कि इस साल अबतक डेंगू के कम से कम 158 मामले आ चुके हैं लेकिन शहर में डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है। 

तमिलनाडु में NEET से छूट वाला बिल हुआ पास, भाजपा को छोड़कर सभी दलों ने किया समर्थन

तमिलनाडु विधानसभा में सोमवार को राष्ट्रीय प्रवेश और पात्रता परीक्षा (नीट) से छूट वाला बिल पास हो गया है। दरअसल, एक छात्र द्वारा आत्महत्या किए जाने के बाद प्रदेश में नीट का मुद्दा गर्मा गया था और इसी विषय पर विधानसभा में भी भारी हंगामा हुआ। इस बिल के जरिए प्रदेश के छात्रों को नीट से स्थायी छूट दिलाने के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी की मांग की है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक तमिलनाडु विधानसभा में नीट से छूट वाला बिल पास हो गया है। जो 12वीं के अंकों के आधार पर एमबीबीएस और बीडीएस में छात्रों के दाखिले को मान्यता देता है।

भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन Covaxin को इस सप्ताह WHO से मिल सकती है मंजूरी

देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर धीरे-धीरे कम हो रही है। लेकिन तीसरी लहर की आशंका के बीच सतर्कता बरती जा रही है। इन सबके बीच भारत के लिए अच्छी खबर है। भारत में निर्मित भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को इस सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन की इजाजत मिल सकती है। यह खबर न्यूज़ एजेंसी एएनआई की ओर से दी गई है। एएनआई ने अपने ट्वीट में बताया कि भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को इस हफ्ते WHO की इजाजत मिल सकती है।

दिल्ली में इस साल डेंगू के 158 मामले आए, 34 मामले अकेले सितंबर में दर्ज

राष्ट्रीय राजधानी में इस साल अबतक डेंगू के कम से कम 158 मामले आ चुके हैं लेकिन शहर में डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है। यह जानकारी नगर निकाय द्वारा सोमवार को जारी रिपोर्ट में दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक 2019 के बाद एक जनवरी से 11 सितंबर तक आए डेंगे के मामले भी सबसे अधिक हैं। 2019 में इस अवधि में डेंगू के 171 मामलों की पुष्टि हुई थी। इसमें बताया गया है कि अकेले अगस्त महीने में डेंगू के 72 मरीज सामने आए हैं जो कुल मामलों का करीब 45 प्रतिशत है।

आखिर कुशीनगर की रैली में योगी ने क्यों कहा, हमने कोरोना के भूत को बोतल में बंद कर दिया है

जनसभा को संबोधित करने के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने कोरोना वायरस के खिलाफ असरदार लड़ाई लड़ी है। देश में ऐसे कई प्रदेश है जहां की सरकारें कोरोना को रोक नहीं पा रही हैं, हमने तो कोरोना के भूत को बोतल में बंद कर दिया है। योगी सरकार ने दावा किया कि भले ही इस महामारी ने अर्थव्यवस्था का काफी नुकसान किया है लेकिन आय ना होने के बावजूद भी केंद्र और प्रदेश सरकार ने जनता की जरूरतों को पूरा किया।

अब रूस में पाकिस्तान और चीन से दो-दो हाथ करने की तैयारी में भारतीय सेना, यह रहा पूरा प्लान

सीमा पर जारी तनाव के बीच भारतीय सेना अब रूस में चीन और पाकिस्तान की फौजों से लोहा लेने की तैयारी कर रही है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक शंघाई सहयोग संगठन शांति मिशन के हिस्से के तौर पर रूस में आयोजित होने वाली आतंकवाद विरोधी सैन्य अभ्यास के लिए भारतीय सेना और वायु सेना के उच्च प्रशिक्षित सैन्य टुकड़ी वहां जाएगी। सूत्रों ने दावा किया है कि वायुसेना और नौसेना के लगभग 200 से ज्यादा जवान इस सैन्य अभ्यास के लिए रूस के ऑरेनबर्ग में जाएंगे। इस युद्धाभ्‍यास में चीन और पाकिस्तान की सेनाएं भी भाग ले रही हैं। यह सैन्य अभ्यास इसी हफ्ते शुरू होकर 26 सितंबर तक चलेगा।