#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 01 Mar 2019

By अर्चना द्विवेदी | Publish Date: Mar 1 2019 4:37PM
#TopNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 01 Mar 2019
Image Source: Google

प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज दिनांक 01 Mar 2019 की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

दिनभर की सभी बड़ी ख़बरें यहाँ सुनें

अभिनंदन की वापसी का भारत को इंतजार, अटारी बार्डर के पास जमा हुए लोग

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की एक झलक पाने के लिये अटारी सीमा पर सैकड़ों की तादाद में लोग शुक्रवार को जमा हो गये। पाकिस्तान के कब्जे से रिहा होने के बाद विंग कमांडर के मातृभूमि पर कदम रखने की संभावना है। विंग कमांडर वर्तमान, भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी के पुत्र हैं। दुश्मन के एक मिसाइल के हमले में वर्तमान के विमान के गिर जाने के बाद पाकिस्तान ने उन्हें अपने कब्जे में ले लिया था। सीमा के पास रहने वाले लोगों के साथ वहां मौजूद लोगों में देशभक्ति का जज्बा दिख रहा है। लोग हाथों में तिरंगा थामे गाने गाकर और ड्रम बजाकर देशभक्ति का भाव दर्शा रहे हैं। 


UAE में OIC की बैठक में सुषमा ने कहा- हमारी लड़ाई आतंकवाद के खिलाफ है किसी धर्म के खिलाफ नहीं
संयुक्त अरब अमीरात में इस्लामिक सहयोग संगठन संबोधन के दौरान सुषमा स्वराज ने ये साफ कहा की उनकी लड़ाई केवल आतंकवाद के खिलाफ हैं न किसी संप्रदाय के खिलाफ। पकिस्तान को आड़े हाथ लेते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि आतंक को पनाह देने वाले के खिलाफ भी हम लड़ेगें। ओआईसी की बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आगे कहा कि इस साल भारत महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है। भारत और खाड़ी देशों में अच्छे संबंध हैं। भारत में हर धर्म और संस्कृति का सम्मान करता हैं।
कुरैशी का कबूलनामा- पाक में छिपा है आतंकी मसूद अजहर, बीमारी से तड़प रहा हैं
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के उनके देश में मौजूद होने की बात कबूल कर ली है लेकिन उनका कहना है कि भारत द्वारा ‘‘ठोस’’ तथा ‘‘अकाट्य’’ प्रमाण देने (जो कि अदालत में पेश किए जा सकें) पर ही सरकार उसके खिलाफ कोई कदम उठा सकती है। कुरैशी का बयान ऐेसे समय में आया है जब जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी को आतंकवादी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है।
बैंक धोखाधड़ी मामले में चंदा कोचर और वीडियोकॉन प्रमुख वेणुगोपाल के घर ED का छापा


प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर और वीडियोकॉन समूह के प्रवर्तक वेणुगोपाल धूत के आवास एवं कार्यालय परिसर की तलाशी ली। ईडी ने यह खोजबीन बैंक धोखाधड़ी से जुड़े एक मामले में की है। अधिकारियों ने बताया कि यह छापेमारी मुंबई एवं अन्य जगहों पर कम से कम पांच कार्यालय और आवासीय परिसर में की गई है।
इमरान खान पर बोले अमित शाह, भारत कैसे कर सकता है उन पर भरोसा ?
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पुलवामा आतंकवादी हमले की निंदा ना करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की शुक्रवार को आलोचना की और कहा कि कैसे भारत उन पर भरोसा कर सकता है। इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में शाह ने कहा कि मोदी सरकार पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों के खिलाफ अपनी कार्रवाई के साथ आतंकवाद के सरगनाओं में ‘डर’ पैदा करने में कामयाब रही है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि आजादी के बाद से आतंकवाद से निपटने में हमारी सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड सबसे अच्छा रहा है।
कुपवाड़ा में सुरक्षाकर्मियों ने मार गिराए 2 आतंकी, इंटरनेट सेवाएं बंद


जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच शुक्रवार तड़के मुठभेड़ शुरू हो गई। इस मुठभेड़ में सुरक्षाकर्मियों ने 2 आतंकियों को ढेर कर दिया है। बता दें कि ढेर आतंकियों की अभी तक कोई पहचान नहीं हो पाई है। लेकिन ऐसी आशंका जताई जा रही है कि मारे गए दोनों आतंकी जैश-ए-मोहम्मद के हो सकते हैं। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने कुपवाड़ा जिले के बाबागुंड इलाके में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू कर दिया था।
विकास दर में आई गिरावट पर बोले चिदंबरम, सरकार के दावों की हवा निकली
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में विकास दर में गिरावट आने को लेकर शुक्रवार को सरकार पर निशाना साधा और कहा कि इससे सरकार के दावों की हवा निकल गयी है। पूर्व वित्त मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 की तिमाही विकास दर ने सरकार के दावों की हवा निकाल दी है। पहली तिमाही में 8 फीसदी, दूसरी तिमाही में सात फीसदी और तीसरी तिमाही में 6.6 फीसदी। उन्होंने कहा कि अगर चौथी तिमाही में विकास दर और गिरती है तो इससे यह सरकार पूरी तरह बेनकाब हो जाएगी।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video