बंगाल में 77.68 तो असम में 82.29 प्रतिशत हुआ मतदान, जानिए चुनावी राज्यों में कितने फीसदी पड़े वोट

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 6, 2021   20:14
बंगाल में 77.68 तो असम में 82.29 प्रतिशत हुआ मतदान, जानिए चुनावी राज्यों में कितने फीसदी पड़े वोट

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए हो रहे तीसरे चरण के मतदान के बीच कुछ स्थानों पर छिटपुट हिंसा एवं उम्मीदवारों पर हमले की खबरें हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के दक्षिण 24 परगना जिले की 16 सीटों पर, हावड़ा की सात सीटों पर और हुगली की आठ सीटों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्त पालन के साथ मतदान हुआ।

चेन्नई। पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी  में विधानसभा चुनाव के लिये कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हुआ। इस दौरान शाम 7 बजे तक पश्चिम बंगाल में 77.68, तमिलनाडु में 65.11, केरल में 70.04, असम में 82.29 और पुडुचेरी में 78.13 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

इसे भी पढ़ें: असम चुनाव में गोलीबारी पर विधानसभा उपाध्यक्ष से दो बार हुई पूछताछ, पांच पुलिसकर्मी निलंबित

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए हो रहे तीसरे चरण के मतदान के बीच कुछ स्थानों पर छिटपुट हिंसा एवं उम्मीदवारों पर हमले की खबरें हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के दक्षिण 24 परगना जिले (भाग दो) की 16 सीटों पर, हावड़ा (भाग एक) की सात सीटों पर और हुगली (भाग एक) की आठ सीटों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्त पालन के साथ मतदान हुआ।

असम

असम में 12 जिलों के 40 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच अंतिम चरण का मतदान हुआ। अधिकारियों के अनुसार हिंसा और गड़बड़ी की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा। एक अधिकारी ने बताया कि गोलकगंज के दिघलतरी प्राथमिक विद्यालय के एक मतदान केंद्र पर कुछ मुद्दों को लेकर दो समूहों के बीच झड़प हो गयी। उन्होंने कहा कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और हवा में गोलीबारी की।  

इसे भी पढ़ें: सियासी हत्याओं के लिए जाना जाता था कन्नूर, अब बदल रहा है मिजाज, पार्टियां लगा रहीं एक-दूसरे पर आरोप 

तमिलनाडु

तमिलनाडु में सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के कई शीर्ष नेताओं ने मंगलवार को मतदान किया जिसमें अन्नाद्रमुक के के पलानीस्वामी, ओ पनीरसेल्वम, द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन शामिल हैं। राज्य में एक-दो स्थानों से चुनाव संबंधी कुछ छिटपुट घटनाओं की सूचना मिली हालांकि, किसी बड़ी अप्रिय घटना की जानकारी नहीं है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सत्यव्रत साहू ने संवाददाताओं को बताया कि शाम पांच बजे तक 63.60 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। उन्होंने बताया कि नमक्कल में सबसे अधिक मतदान हुआ है जबकि सबसे कम मतदान तिरूनेलवेली जिले में हुआ।

केरल 

केरल में विधानसभा चुनाव के लिये मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिला और कोविड महामारी के बीच जारी मतदान के दौरान शाम सात बजे तक 70.04 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। जबरदस्त गर्मी के बावजूद विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर मतदान करने के लिये महिलाओं, पुरूषों एवं वरिष्ठ नागरिकों की लंबी कतारें देखी गयीं। 

इसे भी पढ़ें: टीएमसी नेता के घर मिली EVM और VVPAT, सेक्टर अधिकारी निलंबित 

पुडुचेरी

पुडुचेरी में जारी विधानसभा चुनाव में शाम सात बजे तक केंद्र शासित प्रदेश के 10.04 लाख मतदाताओं में से 78.13 फीसदी ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। आज सुबह से ही मतदान की गति में तेजी देखी गयी। यनाम में एआईएनआरसी के नेता एन रंगासामी चुनाव मैदान में हैं और यहां बाकी तीन क्षेत्रों के मुकाबले सबसे अधिक मतदान हुआ है। रंगासामी पुडुचेरी के थत्तांचवाड़ी विधानसभा क्षेत्र से भी किस्मत आजमा रहे हैं। यहां मुख्य मुकाबला एआईएनआरसी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन एवं कांग्रेस की अगुवाई वाली धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गठबंधन के बीच है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।