मध्यप्रदेश में अंतिम चरण में 82 उम्मीदवारों के भविष्य तय करेंगे मतदाता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 18 2019 7:16PM
मध्यप्रदेश में अंतिम चरण में 82 उम्मीदवारों के भविष्य तय करेंगे मतदाता
Image Source: Google

राव ने बताया कि इस चरण में प्रदेश में कुल 18,411 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं जहां मतदानकर्मी मतदान सामग्री लेकर आज पहुंच गये हैं।

भोपाल। लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण के तहत मध्यप्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर 19 मई को मतदान होगा। इन आठ लोकसभा सीटों के 1.49 करोड़ से अधिक मतदाता चुनाव में 82 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे। मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी. एल. कांता राव ने बताया, ‘‘इसमें एक करोड़ 49 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके 82 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।’’ वर्ष 2014 में इन सभी आठ सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था। हालांकि, रतलाम सीट के सांसद दिलीप सिंह भूरिया के निधन के बाद इस पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने इस सीट को भाजपा से छीन लिया था और कांतिलाल भूरिया सांसद बने। उन्होंने कहा कि इन आठ सीटों पर कुल 82 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से देवास में 6, उज्जैन में 9, मंदसौर में 13, रतलाम में 9, धार में 7, इंदौर में 20, खरगोन में 7 और खण्डवा में 11 उम्मीदवार शामिल हैं।

 
राव ने बताया कि इस चरण में प्रदेश में कुल 18,411 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं जहां मतदानकर्मी मतदान सामग्री लेकर आज पहुंच गये हैं। इनमें से 1154 मतदान केन्द्र पूरी तरह महिला मतदानकर्मियों तथा 61 मतदान केन्द्र पूरी तरह दिव्यांग मतदानकर्मियों द्वारा संचालित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि 4061 क्यू लैस मतदान केन्द्र बनाये गये हैं, यहां पर मतदाता टोकन हासिल कर अपनी बारी आने पर मतदान कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए केन्द्रीय सशस्त्र बल की 83 कंपनियां, राज्य सशस्त्र पुलिस बल की 49 कंपिनयां तथा राज्य पुलिस के अधिकारी/कर्मचारी सहित कुल 56,092सुरक्षा कर्मियों को लगाया गया है।  राव ने बताया कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले तीन चरणों में कुल 69.26 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। जबकि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में इन सीटों पर 59.4 प्रतिशत मतदान हुआ था।


इस चरण के चुनाव के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रतलाम , खरगोन एवं खंडवा सीटों के भाजपा प्रत्याशियों के लिए चुनावी सभाएं कर वोट मांगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी अपनी पार्टी के उम्मीदवार के लिए उज्जैन में चुनाव प्रचार किया। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी पार्टी के मंदसौर, खंडवा, उज्जैन, खरगोन एवं देवास सीटों के प्रत्याशियों के लिए चुनावी सभाएं की, जबकि कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने उज्जैन, रतलाम एवं इंदौर में अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में सभाएं एवं रोड शो किये। इनके अलावा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा निर्मला सीतारमण एवं नितिन गड़करी सहित अन्य केन्द्रीय मंत्री भी चुनाव प्रचार में सक्रिय रहे। मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं। छह सीटों के लिए मतदान 29 अप्रैल को, सात सीटों के लिए मतदान 6 मई और आठ सीटों के लिए मतदान 12 मई को हो गया है। बाकी आठ सीटों के लिए 19 मई को मतदान होना है। इनकी मतगणना 23 मई को होगी।
 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video