मणिपुर में कांग्रेस गोवा मॉडल के जरिये अपने प्रत्याशियों को बचाएगी? निष्ठा की शपथ दिलाई जाएगी

Congress
अभिनय आकाश । Jan 25, 2022 7:11PM
कांग्रेस ने अब मणिपुर में अपने उम्मीदवारों को किसी तरह का नुकसान होने से बचाने के लिए निष्ठा की शपथ का प्रस्ताव दिया है। पार्टी ने इससे पहले अपने उम्मीदवारों को पिछले शनिवार को गोवा में एक मंदिर, एक मस्जिद और एक चर्च में ले गई संकल्प दिलवाया था।

मणिपुर में इस फरवरी-मार्च में होने वाले चुनावों में पिछले पांच वर्षों में भाजपा से अपने 42% विधायकों गंवाने के बाद कांग्रेस दलबदल को रोकने के लिए गोवा की तरह शपथ दिलवाने की योजना बना रही है। मणिपुर में 2017 में कांग्रेस के जितने विधायक जीते थे, उनमें से तकरीबन आधे (42 फीसदी) विधायक बीते साढ़े चार साल में पार्टी छोड़कर भाजपा में चले गए। कांग्रेस ने अब मणिपुर में अपने उम्मीदवारों को इस बार किसी तरह का नुकसान होने से बचाने के लिए निष्ठा की शपथ का प्रस्ताव दिया है। पार्टी ने इससे पहले अपने उम्मीदवारों को पिछले शनिवार को गोवा में एक मंदिर, एक मस्जिद और एक चर्च में ले गई और उन्होंने निर्वाचित होने के बाद कभी भी पार्टी नहीं छोड़ने का संकल्प दिलवाया था। 

इसे भी पढ़ें: Manipur Election 2022: BJP की सहयोगी NPP ने अपना घोषणा पत्र किया जारी, AFSPA को लेकर किया बड़ा वादा

मणिपुर के लिए एआईसीसी पर्यवेक्षक और स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य प्रद्युत बोरदोलोई ने कहा कि हम उन्हें टिकट देने के बाद किसी तरह की निष्ठा की शपथ लेने पर विचार कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि हम किसी पर भरोसा नहीं करते। ऐसा नहीं है कि आत्मविश्वास की कमी है। हम अच्छी तरह से जानते हैं कि पार्टी द्वारा मैदान में उतारे जाने वाले ये लोग पूरी तरह से कांग्रेसी हैं। वे दर्द, पीड़ा या खुशी में कांग्रेसी बने रहेंगे। पांच साल पहले कांग्रेस 60 में से 28 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। लेकिन फिर भी वो राज्य में सरकार बनाने में सफल नहीं हो पाई थी। 

गोवा में भी दिलाई गई थी शपथ

गोवा में भी कांग्रेस ने पार्टी उम्मीदवारों को ईश्वर के सामने शपथ दिलाई गई है कि वे निर्वाचित होने के बाद पाला नहीं बदलेंगे। कांग्रेस अपने उम्मीदवारों को बस से मंदिर, गिरिजाघर और दरगाह ले गई और उन्हें वहां दल बदल के खिलाफ शपथ दिलाई। 

दो चरणों में चुनाव

देश के पांच राज्यों- मणिपुर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। 60 विधानसभा सीटों वाले मणिपुर राज्‍य में विधानसभा चुनाव दो फेज में होंगे। मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को वोटिंग होगी। 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी और नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़