सरयू तट पर गणेश वंदना के साथ शुरू हुई विश्व की सबसे बड़ी अयोध्या की रामलीला का आयोजन

सरयू तट पर गणेश वंदना के साथ शुरू हुई विश्व की सबसे बड़ी अयोध्या की रामलीला का आयोजन

सरयू तट स्थित अयोध्या की रामलीला का उद्घाटन प्रदेश के पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी न करते हुए रामलीला के सभी पात्रों से मंचन को जीवांत करने की शुभकामनाएं दी।, तो वही रामलीला समिति ने कहा जनकपुर के मुकुट व पोषक धारण करेंगे श्री राम, रावण के सर पर होगा लंका का ताज

अयोध्या। राम नगरी अयोध्या के सरयू तट स्थित लक्ष्मण किला के मैदान में विश्व की सबसे बड़ी बॉलीवुड हस्तियों की वर्चुवल रामलीला का आयोजन 6 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक चलेगा। जिसके लिए 130 फुट लंबा मंच तैयार किया गया है। जिसका उद्घाटन आज उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी द्वारा किया गया।

इसे भी पढ़ें: मंदिर निर्माण के लिए राफ्ट की ढलाई का कार्य शुरू, अप्रैल माह से लगाए जाएंगे पत्थर

अयोध्या में भगवान राम के भव्य पर मंदिर निर्माण के साथ भगवान राम के जीवन चरित्र पर आधारित अयोध्या की रामलीला को अब विश्व पटल पर स्थापित हो गया है। आज से प्रारंभ हो रही रामलीला और भी अधिक भव्यता के साथ आयोजित की जाएगा।जिसको लेकर लक्ष्मण किला के मैदान में 130 फीट लंबे मंच को तैयार किया गया है। जिस पर बॉलीवुड के 12 से अधिक कलाकार अलग-अलग भूमिका में अपना किरदार निभाएंगे। तो वही इस पर होने वाली रामलीला को लेकर बेहद खास तैयारी की गई है। आयोजन समिति की माने तो भगवान राम और रावण के लिए विशेष को मनाया गया है। भगवान राम के पोषक व मुकुट को ससुराल जनकपुर से विशेष रूप से बनवा गया है। तो वहीं रावण के मुकुट व वस्त्र को लाया गया है।

इसे भी पढ़ें: जल समाधि लेने के जिद पर अड़े हैं महंत परमहंस दास, हुए हाउस अरेस्ट

इस रामलीला में सांसद व भोजपुरी स्टार मनोज तिवारी कई भूमिका में नजर आएंगे और भोजपुरी के सुपरस्टार रवि किशन परशुराम की भूमिका में, सुपरस्टार विंदू दारा सिंह हनुमान की भूमिका मे, विश्व प्रसिद्ध गायिका मालिनी अवस्थी माता शबरी की भूमिका में, शहबाज खान रावण के किरदार में, भाग्यश्री माता सीता की भूमिका में, असरानी जी नारद मुनि के किरदार में, रजा मुराद कुंभकरण के किरदार में, शक्ति कपूर अहिरावण के किरदार में, अमिता नांगिया कैकयी के किरदार में, कैप्टन राज माथुर भरत के किरदार में, सुपरस्टार राहुल बुच्चर प्रभु श्री राम की भूमिका में, राकेश बेदी बाली के किरदार में, अवतार गिल विभीषण के किरदार में नजर आएंगे।

इसे भी पढ़ें: मंदिर निर्माण के लिए राफ्ट की ढलाई का कार्य शुरू, अप्रैल माह से लगाए जाएंगे पत्थर

आयोजन समिति के अध्यक्ष सुभाष मलिक जानकारी दी अयोध्या की रामलीला का आयोजन 6 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक निरंतर शाम 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक प्रसारित किया जाएगा। आयोजन समिति के मुताबिक पिछले वर्ष 16 करोड़ दर्शक इस रामलीला को देखे थे। लेकिन इस वर्ष 50 करोड़ से अधिक लोग इस रामलीला से जुड़े इसके लिए सोशल मीडिया व यूट्यूब प्लेटफार्म तैयार किया गया है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।