योगी सरकार ने की ग्राम स्तर पर खेल प्रतिभाओं को निखारने की बड़ी तैयारी, 100 ग्राम पंचायतों को मिलेगी ओपन जिम

Yogi government
‘खूब-खेलो-खूब बढ़ो’ मिशन को साकार करने में जुटी राज्य सरकार का ध्यान गांव से निकलने वाले खिलाड़ियों पर सबसे अधिक है। पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन करने वाले ये खिलाड़ी सुविधाओं से वंचित न रहें इसके लिए कई योजनाएं बना रही है।

गांव-गांव में छोटे खेल मैदानों से निकलने वाले खिलाड़ियों को योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में बड़ी सौगता देने जा रही है। पहले चरण में 100 ग्राम पंचायतों में उसने खेल मैदानों को विकसित करने और वहां ओपन जिम खुलवाने की बड़ी तैयारी की है। खिलाड़ी खेलने के साथ अपनी फिटनेस का भी ध्यान रखें इसकी चिंता सरकार कर रही है। खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को खेल की सुविधा उपलब्ध कराना उसकी प्राथमिकताओं में शामिल है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में कम पड़ रही जेलें! CM योगी ने अधिकारियों से कहा- और बनाओ

‘खूब-खेलो-खूब बढ़ो’ मिशन को साकार करने में जुटी राज्य सरकार का ध्यान गांव से निकलने वाले खिलाड़ियों पर सबसे अधिक है। पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन करने वाले ये खिलाड़ी सुविधाओं से वंचित न रहें इसके लिए कई योजनाएं बना रही है। युवा कल्याण विभाग मनरेगा योजना से ग्राम पंचायत स्तर पर गांव-गांव तक खेलों के मैदान और ओपन जिम की व्यवस्था करने में लगा है तो दूसरी तरफ सरकार खेल प्रतिभाओं को निखारने और प्रदेश के अंदर खेल प्रतिस्पर्धा को तेज करने के भी प्रयास कर रही हे। सरकार का उद्देश्य खेलों में उत्तर प्रदेश को देश के अंदर अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित करना है।

इसे भी पढ़ें: धार्मिक जुलूस और शोभायात्रा के लिए योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन किया तो...

प्रदेश में खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिये बेहतर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।प्रशिक्षण देने वाले विशेषज्ञ कोच नियुक्त किये गये हैं।छात्रावासों में खिलाड़ियों की सहूलियत बढ़ाने के साथ-साथ नए स्टेडियमों का निर्माण भी तेजी से कराया जा रहा है। गौरतलब है कि पूर्व के कार्यकाल में योगी सरकार ने 19 जनपदों में 16 खेलों के प्रशिक्षण के लिये 44  से अधिक छात्रावास बनवाए, खेल किट के लिये धनराशि को 1000 से बढ़ाकर 2500 रुपये किया है। ओलंपिक खेलों में पदक जीतकर लाने वाले खिलाड़ियों को कई तोहफे भी दिए हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़