अतनु दास ने ओलिंपिक चैंपियन को हराकर तीरंदाजी के प्री-क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 29, 2021   09:34
अतनु दास ने ओलिंपिक चैंपियन को हराकर तीरंदाजी के प्री-क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

ट आफ में लंदन ओलंपिक खेलों के व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता जिन हयेक ने नौ अंक जुटाए जिसके बाद दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी दास ने 10 अंक पर निशाना साधकर अगले दौर में प्रवेश सुनिश्चित किया।

तोक्यो। भारत के स्टार तीरंदाज अतनु दास दूसरे दौर के बेहद रोमांचक मुकाबले में दो बार ओलंपिक चैंपियन दक्षिण कोरिया के ओह जिन हयेक को शूट आफ में हराकर तोक्यो ओलंपिक की पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में जगह बनाने के सफल रहे। दास ने पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए 6-5 से जीत दर्ज की। शूट आफ में लंदन ओलंपिक खेलों के व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता जिन हयेक ने नौ अंक जुटाए जिसके बाद दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी दास ने 10 अंक पर निशाना साधकर अगले दौर में प्रवेश सुनिश्चित किया। जिन हयेक मौजूदा खेलों में टीम स्वर्ण पदक जीतने वाली कोरियाई टीम का भी हिस्सा थे। युमेनोशिमा फाइनल फील्ड पर अतनु को हवा से सामंजस्य बैठाने में थोड़ी परेशानी हुई लेकिन वह अहम समय पर धैर्य बरकार रखते हुए जीत दर्ज करने में सफल रहे। दास के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी दिखी। उन्होंने अपने से कम रैंकिंग वाले चीनी ताइपे के यू चेंग डेंग पर पहले दौर में 6-4 की जीत दौरान विरोधी खिलाड़ी को वापसी के मौके दिए लेकिन जिन हयेक के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। अगले दौर में दास का सामना जापान के ताकाहारू फुरुकावा से होगा जो लंदन ओलंपिक के व्यक्तिगत रजत पदक विजेता हैं। फुरुकावा यहां कांस्य पदक जीतने वाली जापान की टीम का हिस्सा भी थे। जिन हयेक ने पहले सेट में आठ और दो नौ अंक से 26 अंक जुटाए। दास ने पहले दो प्रयास में आठ अंक से खराब शुरुआत की और अंतिम प्रयास में नौ अंक के बावजूद 25 अंक ही बना पाए जिससे कोरियाई खिलाड़ी ने पहला सेट जीता। दूसरे और तीसरे सेट 27-27 के समान स्कोर से बराबर रहे जिससे चौथे सेट से पहले जिन हयेक को 4-2 की बढ़त हासिल की थी। करो या मरो के चौथे सेट में जब दास 17-16 से आगे थे तब जिन हयेक हड़बड़ा गए और अंतिम तीर पर छह ही अंक जुटा पाए। दास ने 10 पर निशाना साधकर 27-22 के बड़े अंतर से सेट जीता।

इसे भी पढ़ें: भारतीय महिला हॉकी टीम का निराशाजनक प्रदर्शन जारी, ब्रिटेन से 1-4 से गंवाया मैच

पांचवें और निर्णायक सेट में दोनों तीरंदाजों ने 10 और नौ अंक के साथ शुरुआत की। जिन हयेक ने अंतिम प्रयास में नौ अंक जुटाए। दास को अंतिम प्रयास पर जीत के लिए 10 अंक की जरूरत थी लेकिन वह नौ अंक ही जुटा पाए जिससे सेट 28-28 से बराबर रहा और मुकाबला शूट आउट में खिंच गया। इससे पहले डेंग के खिलाफ दास ने पहले सेट में 10 अंक के साथ शुरुआत करने के बाद आठ और नौ अंक पर निशाना साधा। चीनी ताइपे का दुनिया का 122वें नंबर का खिलाड़ी आठ, नौ, नौ अंक ही जुटा पाया जिससे भारतीय खिलाड़ी ने पहला सेट 27-26 से जीतकर 2-0 की बढ़त बनाई। दूसरे सेट में भी दास ने नौ, 10 और आठ अंक के साथ कुल 27 अंक हासिल किए। डेंग ने हालांकि दो 10 और एक आठ के साथ 28 अंक जुटाकर मुकाबला बराबर कर दिया। दास ने तीसरे सेट में 10 और दो बार नौ अंक के साथ 28 अंक जुटाए जबकि चीनी ताइपे का खिलाड़ी अंतिम तीर पर सात अंक के साथ 26 अंक ही जुटा पाया। दास ने चौथे सेट में आठ अंक के खराब स्कोर से शुरुआत और अगले दो प्रयास में नौ और 10 अंक के साथ27 अंक जुटाए। डेंग हालांकि एक 10 और दो नौ अंक के साथ 28 अंक बनाकर स्कोर 4-4 करने में सफल रहे। पांचवें और निर्णायक सेट में दोनों तीरंदाजों ने 10 और नौ अंक से शुरुआत की। डेंग हालांकि अंतिम प्रयास में सात अंक ही जुटाए पाए और दास नौ अंक के साथ 28-26 से सेट जीतकर मुकाबला अपने नाम किया। पुरुष व्यक्तिगत वर्ग में तरूणदीप राय और प्रवीण जाधव हारकर पहले ही बाहर हो चुके हैं। महिला व्यक्तिगत वर्ग में दास की पत्नी और दुनिया के नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी भी तीसरे दौर में जगह बना चुकी हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।