BWF ने इंडिया ओपन, हैदराबाद ओपन किया रद्द, सुदीरमन कप और विश्व टूर फाइनल्स को चीन से हटाया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 28, 2021   17:34
BWF ने इंडिया ओपन, हैदराबाद ओपन किया रद्द, सुदीरमन कप और विश्व टूर फाइनल्स को चीन से हटाया

एक लाख डॉलर (लगभग 74 लाख रूपये) इनामी राशि वालेहैदराबाद ओपन को 24 से 29 अगस्त तक आयोजित किया जाना था। नये कैलेंडर के अनुसार हालांकि सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल सुपर 300 टूर्नामेंट को जगह दी गयी है।

नयी दिल्ली। विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने कोविड-19 महामारी से प्रभावित अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर (टूर्नामेंट कार्यक्रम) के बचे हुए सत्र से इंडिया ओपन सुपर 500 और हैदराबाद ओपन सुपर 100 टूर्नामेंटों को सोमवार को हटा दिया। चार लाख डॉलर (लगभग 2.97 करोड़ रूपये) पुरस्कार राशि वाला इंडिया ओपन तोक्यो ओलंपिक के क्वालीफायर प्रतियोगिताओं में से एक था। मई में 11 से 16 तारीख तक आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट को राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण अप्रैल में स्थगित किया गया था। एक लाख डॉलर (लगभग 74 लाख रूपये) इनामी राशि वालेहैदराबाद ओपन को 24 से 29 अगस्त तक आयोजित किया जाना था। नये कैलेंडर के अनुसार हालांकि सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल सुपर 300 टूर्नामेंट को जगह दी गयी है।

इसे भी पढ़ें: मैकलॉघलिन ने केवल 51.90 सेकेंड में 400 मीटर बाधा दौड़ में नया विश्व रिकार्ड बनाया

इसका आयोजन लखनऊ में 12 से 17 अक्टूबर तक होना है। अन्य घोषणाओं में बीडब्ल्यूएफ ने कहा कि फिनलैंड सितंबर-अक्टूबर में सुदीरमन कप फाइनल की मेजबानी करेगा जबकि सत्र के अंत में विश्व टूर फाइनल का आयोजन इंडोनेशिया में किया जाएगा। इन दोनों प्रतियोगिताओं का आयोजन चीन में होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण जारी प्रतिबंधों की वजह से इन टूर्नामेंटों को वहां से हटाने का फैसला किया गया। शीर्ष निकाय ने दिसंबर में स्पेन में होने वाली प्रतिष्ठित विश्व चैंपियनशिप को दो सप्ताह आगे बढ़ाने का भी फैसला किया। बीडब्ल्यूएफ ने कहा, ‘‘कोविड-19 प्रतिबंधों का मतलब है कि इस साल चीन में टूर्नामेंट आयोजित करना संभव नहीं है। इसलिए, सुदीरमन कप फाइनल 2021 और विश्व टूर फाइनल 2021 के लिए वैकल्पिक मेजबान शहरों को चुना गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ फिनलैंड का वांता39वें सप्ताह (26 सितंबर - तीन अक्टूबर 2021) के दौरान सुदीरमन कप फाइनल 2021 की मेजबानी करेगा।’’ इसके बाद डेनमार्क के आरहूस (नौ से 17 अक्टूबर) में थॉमस और उबेर कप फाइनल्स 2020 का आयोजन होगा जिसे पिछले साथ स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद डेनमार्क ओपन (19-24 अक्टूबर), फ्रेंच ओपन (26-31 अक्टूबर) और सारलोरलक्स ओपन (दो से सात नवंबर तक जर्मनी में) तक आयोजन होगा।

इसे भी पढ़ें: ब्राजील को 1-1 से ड्रॉ पर रखकर इक्वाडोर कोपा अमेरिका के अंतिम आठ में पहुंचा

बीडब्ल्यूएफ संचालन समिति इसके बाद पिछले सत्र थाईलैंड में बने बायो-बबल की तरह इंडोनेशिया में एक बायो-बबल बनाएगी, जिसमें विश्व टूर फाइनल सहित एशियाई चरण के तीन-टूर्नामेंटों का आयोजन होगा। इंडोनेशिया मास्टर्स और इंडोनेशिया ओपन क्रमश: 16-21 नवंबर और 23-28 नवंबर के बीच खेले जाएंगे, इसके बाद एक से पांच दिसंबर तक विश्व टूर फाइनल्स होगा। उन्होंने बताया, ‘‘कैलेंडर के आखिरी टूर्नामेंट विश्व चैम्पियनशिप का आयेजन स्पेन के ह्यूलेवा में 50वें सप्ताह (12 से 19 दिसंबर 2021) में होगा।’’ नये कैलेडर के बारे में बीडब्ल्यूएफ के महासचिव थॉमस लुंड ने कहा, ‘‘ हम इंडोनेशिया बैडमिंटन संघ (पीबीएसआई) के साथ मिलकर बाली में तीन-सप्ताह के जैव-सुरक्षित माहौल तैयार करने लिए एक व्यापक योजना बना रहे हैं जैसा कि हमने इस साल की शुरुआत में बैंकॉक में एशियाई चरण के दौरान किया था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ दूर्भाग्य से हम चीन में टूर्नामेंट नहीं करवा पायेंगे। हम उन मेजबानों को भी धन्यवाद देते हैं जिन्होंने इस नयी योजना के लिए प्रतिबद्धता दिखायी और सभी जरूरी बदलावों के लिए तैयार हुए।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

खेल

झरोखे से...