हॉकी इंडिया के पहले खिलाड़ी अध्यक्ष बने दिलीप टिर्की

Dilip Tirkey
प्रतिरूप फोटो
odishabytes.com
इससे पहले कल्याण चौबे अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के और आदिले सुमरिवाला भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष बने हैं जबकि सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष हैं। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने टिर्की और उनकी टीम के चुनाव को मंजूरी दे दी है।

भारत के पूर्व कप्तान दिलीप टिर्की हॉकी इंडिया के अध्यक्ष बनने वाले पहले पूर्व खिलाड़ी बन गए जिन्हें इस पद के लिये निर्विरोध चुना गया। हॉकी इंडिया के चुनाव एक अक्टूबर को होने थे लेकिन नतीजे पहले ही घोषित कर दिये गए क्योंकि किसी पद के लिये कोई दूसरा उम्मीदवार नहीं था, जिससे महासंघ के संविधान के तहत निवर्तमान उम्मीदवार ही निर्विरोध चुने गए। उत्तर प्रदेश हॉकी संघ के प्रमुख राकेश कत्याल और हॉकी झारखंड के भोला नाथ सिंह के नाम वापिस लेने के बाद टिर्की को अध्यक्ष चुना गया। भोला नाथ महासचिव चुने गए।

इससे पहले कल्याण चौबे अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के और आदिले सुमरिवाला भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष बने हैं जबकि सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष हैं। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने टिर्की और उनकी टीम के चुनाव को मंजूरी दे दी है। एफआईएच ने एक पत्र में लिखा कि जब किसी पद के लिये उम्मीदवार पद की संख्या से कम या बराबर हों तो माना जाता है कि उन्हें निर्विरोध चुना गया है।

इसमें कहा गया ,‘‘ इसलिये हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि हॉकी इंडिया का कार्यकारी बोर्ड चुन लिया गया है जिसकी जानकारी हॉकी इंडिया की वेबसाइट पर है और सभी पदों के लिये चुनाव निर्विरोध हुए।’’ खेल की शीर्ष इकाई ने चुनाव सुचारू ढंग से कराने के लिये तीन सदस्यीय प्रशासकों की समिति के प्रयासों की भी सराहना की। समिति में जस्टिस अनिल आर दवे, एस वाइ कुरैशी और जफर इकबाल शामिल थे। इसने कहा ,‘‘ हमें खुशी है कि चुनाव प्रक्रिया पूरी हो गई है और अब लोकतांत्रिक ढंग से चुनी गई इकाई है। हम दिलीप टिर्की, भोला नाथ सिंह और शेखर जे मनोहरन को बधाई देते हैं।’’

टिर्की ने सीओए और एफआईएच को धन्यवाद देते हुए कहा ,‘‘ मैं सुनिश्चित करूंगा कि भारतीय हॉकी को नयी ऊंचाइयों तक ले जा सकूं।’’ निर्विरोध चुने गए अन्य पदाधिकारियों में हॉकी जम्मू कश्मीर की आसिमा अली (उपाध्यक्ष), कर्नाटक के एसवीएस सुब्रमण्या गुप्ता (उपाध्यक्ष), तमिलनाडु हॉकी के शेखर जे मनोहरन (कोषाध्यक्ष), हॉकी राजस्थान की आरती सिंह (संयुक्त सचिव) और हॉकी हरियाणा के सुनील मलिक (संयुक्त सचिव) शामिल हैं। कार्यकारी बोर्ड के पांच सदस्यों में अरूण कुमार सारस्वत (हॉकी राजस्थान), असरिता लाकड़ा (हॉकी झारखंड), गुरप्रीत कौर (दिल्ली हॉकी), वी सुनील कुमार (केरल हॉकी) और तपन कुमार दास (असम हॉकी) शामिल हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़