India Vs Bangladesh: पहले दिन का खेल समाप्त, भारत 174/3

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 22, 2019   13:09
India Vs Bangladesh: पहले दिन का खेल समाप्त, भारत 174/3

इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में विराट कोहली की टीम का पलड़ा निश्चित तौर पर भारी रहेगा। 2 मैचों की इस सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से बढ़त बनाए हुए है। हालांकि पिंक बॉल टेस्ट मैच दोनों टीमों के लिए नए अनुभव से कम नहीं है।

कोलकाता। टीम इंडिया ऐतिहासिक मोड़ पर खड़ी है। आज वह अपना पहला पिंक बॉल टेस्ट मैच खेल रही है। टीम इंडिया पूरी तरह से गुलाबी रंग में रंगी हुई है। कोलकाता भी पूरी तरह से पिंक सिटी बन चुकी है। यह भारत और बांग्लादेश का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच है। हालांकि क्रिकेट इतिहास में 10 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं और यह 11वा़ं डे-नाइट मैच हो रहा है। 

लाइव अपडेट्स:

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दिन-रात्रि टेस्ट के शुरूआती दिन स्टंप तक पहली पारी में 46 ओवर में तीन विकेट पर 174 रन बनाकर 68 रन की बढ़त बना ली। स्टंप तक विराट कोहली 59 रन और अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 106 रन पर सिमट गयी थी। 

  •  इबादत हुसैन की गेंद पर रोहित शर्मा हुए आउट।  
  • भारत ने बांग्लादेश के 106 रन के जवाब में गुलाबी गेंद से खेले जा रहे दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन शुक्रवार को यहां चाय के विश्राम तक अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 35 रन बनाये। भारत ने मयंक अग्रवाल (14) का विकेट गंवाया। चाय के विश्राम के समय रोहित शर्मा 13 और चेतेश्वर पुजारा सात रन पर खेल रहे थे। इससे पहले बांग्लादेश के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। इनमें लिटन दास भी शामिल हैं जो 24 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए और उनकी जगह मेहदी हसन सिर में चोट लगने पर स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे। भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने 22 रन देकर पांच, उमेश यादव ने 29 रन देकर तीन और मोहम्मद शमी ने 36 रन देकर दो विकेट लिये।
  • अल -अमीन हुसैन ने बांग्लादेश को दिलाई पहली सफलता। मयंक लौटे पवेलियन।
  • मयंक अग्रवाल ने चौका लगाकर भारत का खाता खोला।  
  • बांग्लादेश की टीम भारत के खिलाफ गुलाबी गेंद से खेले जा रहे दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन शुक्रवार को यहां अपनी पहली पारी में 30.3 ओवर में 106 रन पर आउट हो गयी। बांग्लादेश के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। इनमें लिटन दास भी शामिल हैं जो 24 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए और उनकी जगह मेहदी हसन सिर में चोट लगने पर स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे। भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने 22 रन देकर पांच, उमेश यादव ने 29 रन देकर तीन और मोहम्मद शमी ने 36 रन देकर दो विकेट लिये।
  • ईशांत शर्मा ने नईम हसनैन को पवेलियन भेजा।  
  • इशांत शर्मा ने चौथी सफलता के रूप में मेंहदी हसन का विकेट लेते हुए उन्हें पवेलियन भेजा। 
  • लंच के बाद इशांत शर्मा ने फिर चटकाया विकेट, इस बार इबादत हुसैन पवेलियन लौटे।
  • भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दिन रात के पहले टेस्ट के पहले दिन लंच तक बांग्लादेश के छह विकेट 73 रन पर निकाल दिये। लंच के समय नईम हसन और अबु जायेद क्रीज पर थे जिन्होंने खाता नहीं खोला है। लिटन दास पहले सत्र की आखिरी गेंद पर 24 के स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट हो गए। 
  • ईशांत शर्मा  ने चटकाया एक और विकेट, महमूदुल्लाह रियाद को भेजा पवेलियन।
  • उमेश यादव ने अब तक तीन विकेट चटके। उन्होंने मोमिनुल हक (0), मोहम्मद मिथुन (0) और शादमान इस्लाम (29) को आउट किया।
  • टीम इंडिया को पहली सफलता ईशांत शर्मा ने दिलाई। उन्होंने इमरुल काएस को एलबीडब्ल्यू आउट किया।
  • टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि गुलाबी गेंद को लेकर कई सवालों के जवाब अभी मिलने बाकी है । शास्त्री ने पहले दिन का खेल शुरू होने से पहले आधिकारिक प्रसारक से कहा ,‘‘ यह ऐतिहासिक मौका है लेकिन इसमें हमें इंतजार करके देखना होगा कि कैसा रहता है ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ कई सवालों के जवाब मिलने बाकी है और वक्त ही बतायेगा ।’’
  • इस मैच को देखने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना आई हुई हैं। जिन्होंने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ मिलकर बैल बजाई। जिसके बाद पारम्परिक तौर पर खेल की शुरुआत हो गई।

इसे भी पढ़ें: डे-नाइट टेस्ट मैच देखने पहुंची बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, BCCI अध्यक्ष ने किया स्वागत

इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में विराट कोहली की टीम का पलड़ा निश्चित तौर पर भारी रहेगा। 2 मैचों की इस सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से बढ़त बनाए हुए है। हालांकि पिंक बॉल टेस्ट मैच दोनों टीमों के लिए नए अनुभव से कम नहीं है। लेकिन कौन सी टीम दमदार साबित होगी यह तो मैच के बाद ही पता चलेगा। भारत के खिलाफ श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।