एमचेस रेपिड शतरंज टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में भारतीय चुनौती समाप्त

Aimches Rapid Chess
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
डी गुकेश, अर्जुन एरिगेसी और विदित संतोष गुजराती की हार के साथ एमचेस रेपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती क्वार्टर फाइनल में ही समाप्त हो गई। शुरुआती चरण में विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराने वाले गुकेश को रिचर्ड रेपर्ट के खिलाफ 1.5-2.5 से हार सामना करना पड़ा।

डी गुकेश, अर्जुन एरिगेसी और विदित संतोष गुजराती की हार के साथ एमचेस रेपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती क्वार्टर फाइनल में ही समाप्त हो गई। शुरुआती चरण में विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराने वाले गुकेश को रिचर्ड रेपर्ट के खिलाफ 1.5-2.5 से हार सामना करना पड़ा। चार बाजी के मुकाबले में गुकेश ने दूसरी बाजी जीतकर बढ़त बनाई थी लेकिन इस लय को बरकरार नहीं रख पाए। दूसरी बाजी में 32 चाल में जीत के साथ 16 साल के गुकेश ने 1.5-0.5 की बढ़त बनाई जबकि पहली बाजी ड्रॉ रही थी।

इसे भी पढ़ें: 'न्यूट्रल जगह पर ही एशिया कप खेलेगा भारत', जय शाह के इस बयान से बौखलाया पाकिस्तान, वनडे विश्व कप को लेकर दी यह धमकी

रेपर्ट ने इसके बाद वापसी करते हुए तीसरी बाजी 55 चाल में जीतकर स्कोर बराबर किया और फिर चौथी बाजी भी जीतकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। शुरुआती चरण में कालर्सन को हराने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे एरिगेसी को दुनिया के इसनंबर एक खिलाड़ी के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 0.5-2.5 से हार का सामना करना पड़ा। पहली बाजी में हार के कगार पर पहुंचने के बावजूद बाजी ड्रॉ कराने में सफल रहे कार्लसन ने अगली दो बाजी में उम्मीद के मुताबिक खेलते हुए जीत दर्ज की और सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

विदित को भी पोलैंड के यान क्रिस्टोफ डुडा के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 0.5-2.5 से हार झेलनी पड़ी। गुकेश और एरिगेसी शुरुआती चरण में क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर रहे थे। एमचेस रेपिड टूर्नामेंट मेल्टवाटर चैंपियन्स टूर का हिस्सा है और इसमें भारत के पांच खिलाड़ियों सहित कुल 16 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़