FIFA WC 2022 : 32 टीमों में एक खिताब के लिए होगी जंग, ऐसा है फुटबॉल वर्ल्डकप का पूरा शेड्यूल

qatar football worldcup
ANI Image
रितिका कमठान । Nov 10, 2022 6:20PM
भारत में क्रिकेट वर्ल्ड कप का खुमार खत्म हो गया है। मगर अब फुट बॉल वर्ल्ड कप का आगाज होने वाला है। कतर में इस वर्ष फुट बॉल वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाना है। इस आयोजन के लिए 32 टीमें मैदान पर उतरने वाली है। इस वर्ष 20 नवंबर से फुट बॉल फीवर फैंस पर चढ़ेगा।

फीफा फुट बॉल वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन इस वर्ष कतर में होने जा रहा है। कतर में होने वाले इस वर्ल्ड कप में स्पेन, जर्मनी, ब्राजील जैसी मजबूत टीमें खिताब के लिए दावेदारी पेश करने उतरेंगी। इन टीमों को वर्ल्ड कप का मजबूत दावेदार भी माना जा रहा है। इस टूर्नामेंट में मौजूदा चैंपियन फ्रांस भी बड़ा उलटफेर करने का माद्दा रखती है। इसके अलावा बीते टूर्नामेंट की रनरअप टीम क्रोएशिया भी उलटफेर कर सकती है। 

इस वर्ल्ड कप 2022 के लिए सभी टीमों को आठ ग्रुपों में विभाजित किया गया है। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला कतर और इक्वाडोर के बीच होना है, 20 नवंबर को खेला जाएगा। टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले की बात करें तो फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा। वहीं वर्ल्ड कप की शुरुआत से पहले टीमों ने अपने स्क्वाड का एलान करना शुरू कर दिया है। 

जानें वर्ल्ड कप का फॉर्मेट

इस वर्ल्ड कप में हर टीम अपने ग्रुप की सभी टीमों से एक एक मुकाबला खेलेगी। हर ग्रुप में शानदार प्रदर्शन करने वाली शीर्ष दो टीमों को राउंड ऑफ 16 में जाने का मौका मिलेगा। सभी ग्रुप की शीर्ष दो टीमों के बीच नॉकआउट मुकाबले होंगे। इसके बाद जो भी टीमें जीत हासिल करती जाएंगी उन्हें टूर्नामेंट में आगे बढ़ने का मौका मिलता रहेगा। वहीं मैच हारने वाली टीम को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ेगा। 

राउंड ऑफ में आठ मुकाबले होने है, जिनमें 16 टीमों में से आठ टीमें मैच जीतेंगी और क्वार्टर फाइनल में जगह बनाएगी। क्वार्टर फाइनल में आठ टीमें आएंगी जो चार मुकाबले खेलेंगी। इन चार मुकाबलों में जीत हासिल करने वाली टीमें सेमीफाइनल का सफर तय करेंगी। सेमीफाइनल में जीत हासिल करने के बाद फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

जानें मैच का पूरा शेड्यूल

इस वर्ष फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन कतर में 20 नवंबर से होगा। वर्ल्ड कप ग्रुप स्टेज के मुकाबले 20 नवंबर से दो दिसंबर तक खेले जाने है। इसके बाद तीन से छह दिसंबर के बीच राउंड ऑफ 16 के मुकाबले आयोजित किए जाने है। वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के मैचों में ब्रेक नहीं दिया गया है। राउंड ऑफ 16 के बाद नौ और 10 दिसंबर को क्वार्टर फाइनल मुकाबले होंगे। इसके बाद 13-14 दिसंबर को सेमीफाइनल मुकाबले और 18 दिसंबर को टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेला जाएगा।

जाने किस समय आएंगे मैच

जानकारी के मुताबिक ग्रुप स्टेज, राउंड ऑफ 16, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों के लिए समय अलग अलग है। ये सभी मैच रात 8.30 बजे, रात 9.30, रात 12.30, दोपहर 3.30 और शाम 6.30 बजे मैच शुरू होंगे। इन मैचों का आयोजन कतर के आठ अलग अलग स्टेडियम में किया जाना है। बता दें कि पूरे वर्ल्ड कप के दौरान कुल 64 मुकाबले खेले जाएंगे।

ये टीमें भिड़ेंगी

वर्ल्ड कप में सभी टीमों की भिड़ंत पहले एक दूसरे के साथ ग्रुप में होगी। इस बार के ग्रुप इस प्रकार है। 

ग्रुप-ए: कतर, सेनेगल, इक्वाडोर, नीदरलैंड्स

ग्रुप-बी: वेल्स, इंग्लैंड, ईरान, यूएसए

ग्रुप-सी: सऊदी अरब, पोलैंड, मैक्सिको, अर्जेंटीना

ग्रुप-डी: डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, ट्यूनिसिया

ग्रुप-ई: जापान, कोस्टारिका, स्पेन, जर्मनी

ग्रुप-एफ: कनाडा, क्रोएशिया, मोरक्को, बेल्जियम, 

ग्रुप-जी: ब्राजील, स्विटजरलैंड, कैमरून, सर्बिया,

ग्रुप-एच: घाना, पुर्तगाल, कोरिया रिपब्लिक, उरुग्वे, 

अन्य न्यूज़