ICC Test Rankings: विराट कोहली पहुंचे 7वें स्थान पर पहुंचे, बुमराह ने भी मारी बाजी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 19, 2022   16:05
ICC Test Rankings: विराट कोहली पहुंचे 7वें स्थान पर पहुंचे, बुमराह ने भी मारी बाजी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट की दूसरी पारी में नाबाद शतक जड़ने वाले ऋषभ पंत 10 स्थान की छलांग के साथ 14वें पायदान पर पहुंच गए हैं। केपटाउन टेस्ट में छह विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शीर्ष 10 गेंदबाजों की सूची में वापसी की है।

दुबई। स्टार क्रिकेटर विराट कोहली कप्तान के रूप में अपने अंतिम टेस्ट मैच में 79 और 29 रन की पारियों के साथ बुधवार को यहां जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की नवीनतम बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में दो स्थान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट की दूसरी पारी में नाबाद शतक जड़ने वाले ऋषभ पंत 10 स्थान की छलांग के साथ 14वें पायदान पर पहुंच गए हैं। केपटाउन टेस्ट में छह विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शीर्ष 10 गेंदबाजों की सूची में वापसी की है।

इसे भी पढ़ें: भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने किया संन्यास का एलान, 2022 होगा आखिरी सीजन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में 1-2 की हार के बाद कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था जिससे कप्तान के रूप में उनके सात साल के सफर का अंत हुआ। रैंकिंग के सप्ताहिक अपडेट में केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट के प्रदर्शन पर गौर किया गया। मेजबान टीम ने यह टेस्ट सात विकेट से जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला जीती। मैच में 72 और 82 रन की पारियां खेलकर दक्षिण अफ्रीका की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले कीगन पीटरसन 68 स्थान की लंबी छलांग के साथ 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पीटरसन को श्रृंखला में सर्वाधिक 276 रन बनाने के लिए श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने श्रृंखला की शुरुआत 158वें पायदान के साथ की थी। तेंबा बावुमा बल्लेबाजी रैंकिंग में सात स्थान ऊपर 28वें और रासी वान डेर डुसेन 12 स्थान ऊपर 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं। तेज गेंदबाजों कैगिसो रबाडा (दो स्थान के फायदे से तीसरे) और लुंगी एनगिडी (छह स्थान के फायदे से 21वें) की रैकिंग में भी सुधार हुआ है। इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला के पांचवें मैच में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए आस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड बल्लेबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

होबार्ट में पहली पारी में 101 रन बनाने वाले हेड ने श्रृंखला में सर्वाधिक 357 रन बनाए जिसके के लिए उन्हें श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। वह सात स्थान के फायदे से भारत के रोहित शर्मा के साथ संयुक्त पांचवें स्थान पर हैं। हेड की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 10वीं थी जिस पर वह पिछले महीने काबिज थे। आस्ट्रेलिया ने पांचवें और अंतिम टेस्ट में 146 रन की जीत के साथ श्रृंखला 4-0 से जीती और डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया। आस्ट्रेलिया के आलराउंड कैमरन ग्रीन 74 और 23 रन की पारी खेलने के बाद 23 स्थान के फायदे से संयुक्त 66वें पायदान पर हैं। वह गेंदबाजों की सूची में भी 13 स्थान चढ़कर 62वें नंबर पर हैं। मैच में चार विकेट चटकाने वाले स्कॉट बोलैंड 49 से 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इसे भी पढ़ें: भारतीय पुरूष मुक्केबाजी के हाई परफोरमेंस निदेशक के तौर पर बरकरार रहेंगे निएवा

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्राउले नौ स्थान के फायदे से 68वें स्थान पर हैं। मैच में छह विकेट चटकाने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड 14वें से 12 स्थान पर पहुंच गए हैं। ओली रोबिनसन 24वें जबकि मार्क वुड 31वें स्थान पर हैं। इन दोनों को क्रमश: एक और सात स्थान का फायदा हुआ है। एकदिवसीय रैंकिंग में वेस्टइंडीज और आयरलैंड तथा श्रीलंका और जिंबाब्वे के बीच श्रृंखला के मैचों पर गौर किया गया। आयरलैंड के आफ स्पिनर एंडी मैकब्राइन दो बार चार विकेट चटकाने के बाद 17 स्थान की छलांग के साथ शीर्ष 10 में पहुंच गए हैं। वेस्टइंडीज के स्पिनर अकील हुसैन दो स्थान आगे बढ़कर संयुक्त 59वें स्थान पर हैं। जिंबाब्वे के सीन विलियम्स 100 और 40 रन की पारियां खेलने के बाद आठ स्थान के फायदे से 40वें स्थान पर हैं। श्रीलंका के बल्लेबाज करियावास असालंका 71 और 23 रन की पारियां खेलने के बाद 16 स्थान आगे बढ़कर 52वें पायदान पर हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।