Ballon d'Or Award 2021 | लियोनेल मेसी ने रिकॉर्ड 7वीं बार जीता बैलोन डिओर अवॉर्ड, रोनाल्डो लेवानडॉस्की को पछाड़ा

Ballon d'Or Award 2021 | लियोनेल मेसी ने रिकॉर्ड 7वीं बार जीता बैलोन डिओर अवॉर्ड, रोनाल्डो लेवानडॉस्की को पछाड़ा

लियोनेल मेसी ने सोमवार को पेरिस में एक समारोह में रिकॉर्ड सातवीं बार पुरुषों का बैलन डी'ओर पुरस्कार जीता। महामारी के कारण पिछले साल के पुरस्कार रद्द होने से पहले मेसी ने 2019 में बैलोन डी'ओर का आखिरी संस्करण जीता था।

पेरिस। लियोनेल मेसी ने सोमवार को पेरिस में एक समारोह में रिकॉर्ड सातवीं बार पुरुषों का बैलन डी'ओर पुरस्कार जीता। महामारी के कारण पिछले साल के पुरस्कार रद्द होने से पहले मेसी ने 2019 में बैलोन डी'ओर का आखिरी संस्करण जीता था। उन्होंने 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में भी जीत हासिल की। 34 वर्षीय ने बार्सिलोना के लिए पिछले सीज़न में 48 मैचों में 38 गोल किए और जुलाई में अर्जेंटीना को कोपा अमेरिका के गौरव की कप्तानी करने से पहले कोपा डेल रे जीता।

इसे भी पढ़ें: राज्यपाल ने 31वीं सब जूनियर खो-खो प्रतियोगिता का किया शुभारंभ --खेल को खेल भावना के साथ खेलें खिलाड़ीः राज्यपाल

 

मेस्सी सातवीं बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

लियोनेल मेस्सी ने रिकॉर्ड सातवीं बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का ‘फीफा बलोन ओ डोर’ पुरस्कार मिला जिन्होंने बार्सीलोना के साथ आखिरी सत्र में शानदार प्रदर्शन किया और अर्जेंटीना के साथ पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब जीता। 34 वर्ष के मेस्सी के शानदार प्रदर्शन के दम पर अर्जेटीना ने जुलाई में कोपा अमेरिका खिताब जीता। मेस्सी ने पुरस्कार जीतने के बाद अनुवादक की मदद से कहा ,‘‘ मैं बहुत खुश हूं। नये खिताबों के लिये लड़ते रहना अच्छा लगता है।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ पता नहीं अभी कितने साल बाकी है लेकिन उम्मीद है कि काफी समय है। मैं बार्सीलोना और अर्जेंटीना में सभी साथी खिलाड़ियों को धन्यवाद देना चाहता हूं।’’ मेस्सी के 613 अंक रहे जबकि पोलैंड के स्ट्राइकर राबर्ट लेवांडोवस्की 580 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहे।

इसे भी पढ़ें: सांसद खेल महाकुंभ खिलाड़ियों के साथ ग्रामीण युवाओं में भी भारी उत्साह: वीरेंद्र कंवर 

पुतेलास सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी 

वहीं महिला वर्ग में अलेक्सिया पुतेलास ने बार्सीलोना और स्पेन के लिये अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर पुरस्कार जीता।

Ballon d'Or अवॉर्ड क्या है?

बैलोन डी'ओर फ्रांसीसी समाचार पत्रिका फ्रांस फुटबॉल द्वारा प्रस्तुत एक वार्षिक फुटबॉल पुरस्कार है जो फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए सबसे पुराना और आम तौर पर सबसे प्रतिष्ठित व्यक्तिगत पुरस्कार माना जाता है। इसे 1956 से सम्मानित किया गया है, हालांकि 2010 और 2015 के बीच, फीफा के साथ एक समझौता किया गया था, और इस पुरस्कार को अस्थायी रूप से फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर (1991 में स्थापित) के साथ मिला दिया गया था और इसे फीफा बैलोन डी'ओर के रूप में जाना जाता था। हालांकि, साझेदारी 2016 में समाप्त हो गई, और पुरस्कार बैलोन डी'ओर में वापस आ गया, जबकि फीफा भी अपने अलग वार्षिक पुरस्कार द बेस्ट फीफा मेन्स प्लेयर में वापस आ गया। संयुक्त फीफा बैलोन डी'ओर के प्राप्तकर्ता को दोनों पुरस्कार संगठनों द्वारा विजेता माना जाता है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो बनाम मेस्सी  

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सोमवार को इंस्टाग्राम पर एक लंबा बयान दिया, जिसमें फ्रांस फुटबॉल के प्रधान संपादक पास्कल फेरे ने दावा किया कि पुर्तगालियों ने उनसे कहा था कि वह अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेसी की तुलना में अधिक बैलन डी'ओर्स के साथ सेवानिवृत्त होना चाहते हैं। "रोनाल्डो की केवल एक महत्वाकांक्षा है, और वह है मेस्सी की तुलना में अधिक बैलंस डी'ओर के साथ संन्यास लेना…। और मुझे पता है कि क्योंकि उसने मुझे बताया है, "फेरे को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था। रोनाल्डो ने इस दावे को असत्य बताते हुए इस पर निशाना साधा है। उनका कहना है कि वह मेस्सी से ज्यादा बैलन डी'ऑर्स उतारने के लिए बेताब नहीं हैं।