• नीदरलैंड, जर्मनी और क्रोएशिया ने यूरो 2020 के लिए किया क्वालीफाई

नीदरलैंड को विश्व कप 2014 के बाद किसी बड़े टूर्नामेंट में अपना स्थान पक्का करने के लिये केवल एक अंक की जरूरत थी और उसने बेलफास्ट में उत्तरी आयरलैंड के खिलाफ गोलरहित ड्रा खेलकर यह अंक हासिल किया। इससे जर्मनी इस ग्रुप में शीर्ष पर भी रहा।

पेरिस। नीदरलैंड, जर्मनी और विश्व कप के फाइनलिस्ट क्रोएशिया ने शनिवार को यहां यूरो 2020 फुटबाल टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई किया। ऑस्ट्रिया ने भी कई देशों की मेजबानी में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई कर लिया है। यह टूर्नामेंट 12 जून से रोम में शुरू होगा जिसमें अब तक 16 टीमों ने जगह बना ली है।विश्व चैंपियन फ्रांस, स्पेन, इटली और इंग्लैंड पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं जबकि यूरोपियन चैंपियन पुर्तगाल क्वालीफिकेशन से केवल एक जीत दूर है। 

इसे भी पढ़ें: लियोनेल मेस्सी के गोल से अर्जेंटीना ने ब्राजील को हराया

नीदरलैंड को विश्व कप 2014 के बाद किसी बड़े टूर्नामेंट में अपना स्थान पक्का करने के लिये केवल एक अंक की जरूरत थी और उसने बेलफास्ट में उत्तरी आयरलैंड के खिलाफ गोलरहित ड्रा खेलकर यह अंक हासिल किया। इससे जर्मनी इस ग्रुप में शीर्ष पर भी रहा। जर्मन टीम ने मोनचेंगलाबाच में बेलारूस को 4-0 से करारी शिकस्त दी और लगातार 13वीं बार यूरो के लिये क्वालीफाई किया। 

इसे भी पढ़ें: भारत की निगाह पहली जीत पर, फीफा विश्व कप क्वालिफायर में अफगानिस्तान से होगा सामना

क्रोएशिया ने रिजेका में खेले गये मैच में शुरू में पिछड़ने के बाद वापसी करके स्लोवाकिया को 3-1 से पराजित किया जबकि आस्ट्रिया ने उत्तरी मैसोडोनिया पर 2-1 से जीत दर्ज करके यूरो 2020 में अपनी जगह सुरक्षित की। इससे स्लोवानिया को नुकसान हुआ जो लाटविया पर 1-0 से जीत के बावजूद बाहर होने की स्थिति में पहुंच गया है। बेल्जियम ने रूस को 4-1 से हराकर ग्रुप आई में शीर्ष स्थान हासिल किया। वेल्स ने एक अन्य मैच में अजरबेजान को 2-0 से हराया।