रोमन अब्रामोविच ने फुटबॉल क्लब चेल्सी एफसी की जिम्मेदारी छोड़ी, रूस का साथ देने के लगे थे आरोप

रोमन अब्रामोविच ने फुटबॉल क्लब चेल्सी एफसी की जिम्मेदारी छोड़ी, रूस का साथ देने के लगे थे आरोप

ब्रिटिश विपक्षी सांसदों ने गुरुवार को कहा था कि उन्हें इन प्रतिबंधों के दायरे में लाया जाना चाहिए। एक सांसद क्रिस ब्रायंट की ओर से कहा गया कि यूके को उनकी संपत्ति जप्त करनी चाहिए और उन्हें फुटबॉल क्लब के स्वामित्व से रोकना चाहिए।

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का प्रभाव दुनिया भर में देखा जा रहा है। इसका प्रभाव दुनिया में आर्थिक जगत से लेकर खेल जगत तक दिखाई दे रहा है। इसी कड़ी में इंग्लिश फुटबॉल क्लब चेल्सी एफसी के मालिक रोमन अब्रामोविच ने क्लब की जिम्मेदारी चेल्सी चैरिटेबल ट्रस्ट को सौंप दी है। हालांकि वह इस क्लब के मालिक बने रहेंगे।

चेल्सी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी बयान में उन्होंने कहा कि चेल्सी एफसी के अपने लगभग 20 साल के स्वामित्व के दौरान मैंने हमेशा क्लब के संरक्षक के रूप में अपनी भूमिका निभाई। जिसका काम यह सुनिश्चित करना था कि आज हम जितने सफल हैं, उतने ही भविष्य में भी सफल रहें। उन्होंने कहा यह हमारे समुदायों में भी सकारात्मक भूमिका निभाता रहा है।

अब्रामोविच ने कहा मैंने हमेशा क्लब के हित को ध्यान में रखते हुए फैसले लिए हैं, मैं इन मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध हूं। यही वजह है कि मैं आज चेल्सी एफसी के नेतृत्व को चेल्सी चैरिटेबल फाउंडेशन को सौंप रहा हूं। मेरा मानना है कि इस समय वे क्लब, खिलाड़ियों, कर्मचारियों और प्रशंसकों के हितों की देखभाल कर सकते हैं।

 

अब्रामोविच पर कार्यवाई की मांग

रूस द्वारा इस हफ्ते यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद कई रूसी व्यक्तियों और संस्थानों पर ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने प्रतिबंध लगाए हैं।अब्रामोविच को किसी प्रतिबंध का सामना नहीं करना पड़ रहा है लेकिन कुछ ब्रिटिश विपक्षी सांसदों ने गुरुवार को कहा था कि उन्हें इन प्रतिबंधों के दायरे में लाया जाना चाहिए। एक सांसद क्रिस ब्रायंट की ओर से कहा गया कि यूके को उनकी संपत्ति जप्त करनी चाहिए और उन्हें फुटबॉल क्लब के स्वामित्व से रोकना चाहिए।

आपको बता दें चेल्सी के अध्यक्ष ब्रूस बक क्लब के फाउंडेशन के भी अध्यक्ष हैं। शुक्रवार को चेल्सी के मैनेजर थॉमस ट्यूशेल स्वीकार किया कि क्लब के मालिक के रूप में अब्रामोविच के भविष्य को लेकर अनिश्चितता का प्रभाव उनकी टीम पर पड़ा है, जिसे रविवार को लीग कप के फाइनल में लीवरपूल के साथ फाइनल खेलना है। आपको बताते चलें कि फॉर्ब्स मैगजीन के अनुसार उनकी संपत्ति लगभग 14 बिलियन डॉलर है। फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक रोमन अब्रामोविच 2021 में दुनिया के अरबपति लोगों की सूची में 142वें स्थान पर थे।