• Tokyo Olympics 2020 Highlights: भारत के लिए शानदार रहा दूसरा दिन, मीराबाई चानू ने रचा इतिहास

अंकित सिंह Jul 24, 2021 16:28

भारत के बी साइ प्रणीत ओलंपिक में पदार्पण करने के साथ पुरूष एकल वर्ग के पहले ही मैच में इस्राइल के निचली रैंकिंग वाले मीशा जिल्बरमैन से सीधे गेम में हार गए। विश्व चैम्पियनशिप 2019 के कांस्य पदक विजेता और 15वीं रैंकिंग वाले प्रणीत को 47वीं रैंकिंग वाले मीशा ने 41 मिनट तक चले मुकाबले में 21 . 17, 21 . 15 से हराया।

कोरोना महामारी के बीच ओलंपिक का आगाज हो चुका है। आज तोक्यो ओलंपिक का दूसरा दिन है। आज के दिन भारत के लिहाज से काफी शानदार रहा। भारत ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल हासिल किया। भारत की मीराबाई चानू ने देश का परचम लहराते हुए 49 किलोग्राम के प्रतिस्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल किया। इसके बाद से उन्हें लगातार बधाइयां मिल रही हैं। आज पुरुष हॉकी मुकाबले में भी भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा। भारत ने अच्छी शुरुआत करते हुए न्यूजीलैंड को हराया है जबकि मनिका बत्रा ने टेबल टेनिस के एकल मुकाबले को जीत लिया है। 

भारत के खाते में पहला मेडल, वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने जीता सिल्वर 

ओलंपिक में भारत ने मेडल जीतने की शुरुआत कर दी है। 49 किलोग्राम वर्ग के वेटलिफ्टिंग में भारत को पहला पदक मिला है। चानू ने क्लीन एवं जर्क में 115 किग्रा और स्नैच में 87 किग्रा से कुल 202 किग्रा वजन उठाकर रजत पदक अपने नाम किया। इससे पहले कर्णम मल्लेश्वरी ने सिडनी ओलंपिक 2000 में देश को भारोत्तोलन में कांस्य पदक दिलाया था। चीन की होऊ झिऊई ने कुल 210 किग्रा (स्नैच में 94 किग्रा, क्लीन एवं जर्क में 116 किग्रा) से स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इंडोनेशिया की ऐसाह विंडी कांटिका ने कुल 194 किग्रा का वजन उठाकर कांस्य पदक हासिल किया।

मोदी ने मीराबाई चानू को बधाई देते हुए कहा- तोक्यो ओलंपिक का इससे अच्छा आगाज नहीं हो सकता था 

ओलंपिक में भारोत्तोलक मीराबाई चानू के रजत पदक जीतने की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत उनके शानदार प्रदर्शन से उत्साहित है और खेलों की इस बड़ी स्पर्धा का इससे अच्छा आगाज नहीं हो सकता था। 

न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने किया शानदार आगाज 

निर्णायक क्षणों में गोलकीपर पी आर श्रीजेश के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने एक गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए शनिवार को न्यूजीलैंड को 3 . 2 से हराकर किया। न्यूजीलैंड के लिये पहला गोल छठे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ केन रसेल ने दागा। रूपिंदर पाल सिंह ने दसवें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल करके भारत को बराबरी दिलाई। हरमनप्रीत सिंह ने 26वें और 33वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल किये जबकि न्यूजीलैंड के लिये 43वें मिनट में स्टीफन जेनिस ने दूसरा गोल दागा।

शूटरों ने किया निराश, इलावेनिल और अपूर्वी फाइनल में जगह बनाने में नाकाम 

तोक्यो ओलंपिक की निशानेबाजी स्पर्धा में भारत की शुरूआत शनिवार को खराब रही जब पदक उम्मीद मानी जा रही इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल्स में जगह नहीं बना सकीं। पहली बार ओलंपिक में खेल रही दुनिया की नंबर एक निशानेबाज इलावेनिल 626.5 के स्कोर के साथ 16वें और चंदेला 621.9 अंक के साथ 50 निशानेबाजों में 36वें स्थान पर रहीं। 

टेबल टेनिस में निराशाजनक शुरुआत, शरत और मनिका पहले ही दौर में हारे 
तोक्यो ओलंपिक की टेबल टेनिस स्पर्धा में पदक जीतने की भारत की उम्मीदों पर शनिवार को पानी फिर गया जब अचंत शरत कमल और मनिका बत्रा मिश्रित युगल वर्ग के अंतिम 16 में हार गए। भारतीय जोड़ी को तीसरी वरीयता प्राप्त चीनी ताइपै के लिन युन जू और चेंग आई चिंग ने 11.8, 11.6, 11.5, 11.4 से हराया। पहले दो गेम में 5.1 और 5.3 से बढत बनाने के बाद भारतीय जोड़ी लय कायम नहीं रख सकी। 

बी साइ प्रणीत प्रणीत ओलंपिक पदार्पण में पहला मैच हारे 

भारत के बी साइ प्रणीत ओलंपिक में पदार्पण करने के साथ पुरूष एकल वर्ग के पहले ही मैच में इस्राइल के निचली रैंकिंग वाले मीशा जिल्बरमैन से सीधे गेम में हार गए। विश्व चैम्पियनशिप 2019 के कांस्य पदक विजेता और 15वीं रैंकिंग वाले प्रणीत को 47वीं रैंकिंग वाले मीशा ने 41 मिनट तक चले मुकाबले में 21 . 17, 21 . 15 से हराया। प्रणीत का सामना अब दुनिया के 29वें नंबर के खिलाड़ी नीदरलैंड के मार्क काजोउ से होगा।


भारतीय जूडो खिलाड़ी सुशीला देवी शुरूआती दौर में ही हारी 

भारतीय जूडो खिलाड़ी सुशीला देवी की चुनौती तोक्यो ओलंपिक के पहले ही मुकाबले में समाप्त हो गई जब वह 48 किलोवर्ग में हंगरी की इवा सेरनोविज्की से हार गई। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता सेरनोविज्की ने अंतिम 16 में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना जापान की फुना तोनाकी से होगा।


तीरंदाजी के मिक्स्ड डबल्स में टूटी भारत की उम्मीद, कोरिया से हारकर भारतीय जोड़ी बाहर 

ऐन मौके पर बनाई गई दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की जोड़ी तोक्यो ओलंपिक तीरंदाजी स्पर्धा के मिश्रित युगल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त कोरिया से हारकर पदक की दौड़ से बाहर हो गई। पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साथ खेल रहे जाधव और दीपिका को कोरिया ने 6.2 से हराया। दीपिका आठ में से एक भी तीर पर परफेक्ट 10 स्कोर नहीं कर सकी। वहीं जाधव ने तीन परफेक्ट 10 के बाद चौथे सेट में छह स्कोर कर दिया।

10 मीटर एयरपिस्टल प्रतिस्पर्धा की रेस से बाहर हुए सौरभ चौधरी, फैंस निराश 

सौरभ चौधरी 24 जुलाई को टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में सातवें स्थान पर रहते हुए अपने शुरुआती वादे को पूरा नहीं कर सके। 19 वर्षीय ने कुल 137.4 के स्कोर के लिए समझौता किया और जल्दी उन्मूलन का सामना किया।


टेनिस में सुमित नागल एकल मैच जीतने वाले तीसरे भारतीय बने 

सुमित नागल ओलंपिक में 25 साल में पुरूष एकल स्पर्धा में जीत दर्ज करने वाले तीसरे भारतीय टेनिस खिलाड़ी बन गए जिन्होंने तोक्यो खेलों में डेनिस इस्तोमिन को तीन सेटों में हराया। नागल ने दो घंटे 34 मिनट तक चले मैच में इस्तोमिन को 6 . 4, 6 . 7, 6 . 4 से मात दी। 


मनिका बत्रा एकल वर्ग के दूसरे दौर में पहुंचीं, ब्रिटेन की तिन-तिन हो को 4-0 से हराया 


भारत की स्टार महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने ओलंपिक खेलों के एकल वर्ग के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। मनिका ने शनिवार को खेले गए पहले दौर के मुकाबले में ब्रिटेन की तिन-तिन हो को 4-0 से हराया। मनिका ने 11-7, 11-10, 11-10 और 11-9 जीत हासिल की।


चिराग शेट्टी और सात्विक की जोड़ी ने बैडमिंटन में दुनिया की तीसरे नंबर की जोड़ी को हराया  


भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विक साइराज रांकिरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दुनिया की तीसरे नंबर की जोड़ी चीनी ताइपै के यांग ली और चि लिन वांग को हराकर अपने पहले ओलंपिक में शानदार शुरूआत की। दुनिया की दसवें नंबर की जोड़ी चिराग और सात्विक ने तीसरी वरीयता प्राप्त ली और वांग को 21 . 16, 16 . 21, 27 . 25 से हराया

ओलंपिक से बाहर हुए मुक्केबाज विकास कृष्ण, पहले दौर में जापान के ओकाजावा से हारे

जापान के ओकाजावा ने शुरुआत से अंत तक मुकाबले में दबदबा बनाए रखा और उन्हें दो बार के ओलंपियन भारतीय मुक्केबाज के खिलाफ किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। घाना मूल के 25 वर्षीय मुक्केबाज ओकाजावा 2019 एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता हैं और उन्होंने उसी साल विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।

Tokyo Olympic: भारतीय महिला हॉकी टीम को नीदरलैंड्स ने 5-1 से हराया, अब जर्मनी से खेलेगी अगला मुकाबला 

भारतीय महिला हॉकी टीम को नीदरलैंड्स के खिलाफ खेले गए पहले मुकाबले में निराशा हाथ लगी है। नीदरलैंड्स ने भारतीय टीम को 5-1 से हराया। 

 भारतीय महिला हॉकी टीम को नीदरलैंड्स ने 5-1 से हराया 

 

भारतीय महिला हॉकी टीम को नीदरलैंड्स के खिलाफ खेले गए पहले मुकाबले में निराशा हाथ लगी है। नीदरलैंड्स ने भारतीय टीम को 5-1 से हराया। रियो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम ने हिस्सा लिया था और अब दूसरी बार उन्हें यह मौका मिला था। लेकिन पहला मुकाबला निराशाजनक रहा। हालांकि भारतीय महिला हॉकी टीम अपना दूसरा मुकाबला जर्मनी के साथ खेलेगी। 

रविवार (25-07-2021) को भारत के मुकाबले:- 

सेलिंग - पुरुषों की लेजर हीट

सेलिंग - महिला लेजर रेडियल हीट

निशानेबाजी - महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल (qualification)- 5:30 बजे

निशानेबाजी - पुरुषों की स्कीट (qualification) - 6:00 बजे

जिम्नास्टिक - महिला (qualification) - 6:30 बजे

रोइंग - पुरुषों की लाइटवेट डबल स्कल्स रेपेचेज - 6:30 बजे

टेबल टेनिस - मिश्रित युगल क्वार्टर फ़ाइनल - 6:30 बजे

निशानेबाजी - महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल - 7:45 बजे़

निशानेबाजी - पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल (qualification) - 9:30 बजे़

टेबल टेनिस - पुरुष एकल राउंड 2 - 10:30 बजे़

टेबल टेनिस - महिला एकल राउंड 2 - 10:30 बजे़

बैडमिंटन - महिला एकल - पीवी सिंधु बनाम केसिया पोलिकारपोवा (इज़राइल) - 10:40 बजे़

शूटिंग - पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल फ़ाइनल - 12:00 बजे़

बॉक्सिंग - 32 का महिला फ्लाईवेट राउंड- एमसी मैरी कॉम बनाम मिगुएलिना हर्नांडेज़ गार्सिया (डोमिनिकन गणराज्य) - 13:30 बजे़

हॉकी - पुरुष बनाम ऑस्ट्रेलिया - 15.00 बजे़

बॉक्सिंग - पुरुषों का लाइटवेट राउंड 32 - मनीष कौशिक बनाम ल्यूक मैककॉर्मैक (ग्रेट ब्रिटेन) - 15:06 बजे़

तैरना - महिलाओं की 100 मीटर बैकस्ट्रोक हीट - 15:32 बजे़

तैरना - पुरुषों की 200 मीटर फ्रीस्टाइल हीट- 15:52 बजे़

टेबल टेनिस - मिश्रित युगल सेमीफाइनल - 16:30 बजे़

तैरना - पुरुषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक हीट - 16:49 बजे़

हॉकी - महिला बनाम जर्मनी - 17.45 बजे़

घुड़सवारी - व्यक्तिगत ड्रेसेज ग्रांड प्रिक्स दिन 2 बजे़