FIFA Golden Boot की रेस में सबसे आगे हैं ये खिलाड़ी, जानें कौन हैं प्रमुख दावेदार

golden boot
प्रतिरूप फोटो
Creative Commons licenses

फीफा विश्व कप 2022 का आयोजन अब अपने अंतिम चरण की तरफ पहुंचने लगा है। फीफा विश्व कप में कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने टूर्नामेंट के दौरान शानदार खेल दिखाया है। खिलाड़ियों के दमदार खेल और गोल की बदौलत खिलाड़ी चर्चा में रहे है। अब टूर्नामेंट के अहम अवॉर्ड के लिए भी खिलाड़ियों का नाम सामने आने लगा है।

रोमांच से भरपूर रहे फीफा विश्व कप 2022 का आयोजन कतर में 20 नवंबर से हो रहा है, जो अब अपने अंतिम लक्ष्य की तरफ बढ़ता जा रहा है। ये टूर्नामेंट कई उलट फेर भरे लम्हों से भरपूर रहा है, जिसके कारण कई टीमों ने अब तक टूर्नामेंट में रोमांच स्थापित किया हुआ है, जिसे देखकर फैंस भी काफी उत्साहित है।

जैसे जैसे फीफा अपने अंतिम मैच की तरफ बढ़ रहा है वैसे ही गोल्डन बूट की रेस भी काफी दिलचस्प होने लगी है। गोल्डल बूट अवॉर्ड उस खिलाड़ी को दिया जाता है जो टूर्नामेंट के दौरान सर्वाधिक गोल करता है। गोल्डन बूट अवॉर्ड फीफा के कुछ चुनिंदा और अहम अवॉर्ड में शामिल है, जिसे हासिल करना हर खिलाड़ी का सपना होता है।

इस टूर्नामेंट के दौरान कुल पांच ऐसे खिलाड़ी हैं जो गोल्डन बूट हासिल करने की रेस में आगे चल रहे हैं।

- किलियन एमबाप्पे

फ्रांस की टीम के स्टार प्लेयर किलियन एमबाप्पे ने इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक पांच गोल किए है। 23 वर्षीय ये खिलाड़ी अब तक गोल्डन बूट हासिल करने की रेस में सबसे आगे चल रहा है। किलियन एमबाप्पे ने अब तक के टूर्नामेंट के दौरान एक गोल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मुकाबले में जबकि दो दो गोल डेनमार्क और पोलैंड के खिलाफ दागे थे। बता दें कि फ्रांस की टीम नौवीं बार क्वार्टरफाइनल मुकाबले में पहुंची है। फ्रांस ने पोलैंड को हराकर अपनी जगह बनाई है। फ्रांस की टीम डिफेंडिंग चैंपियन भी है।

- लियोनेल मेसी

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी का भी इस लिस्ट में नाम शामिल है। हालांकि वो किलियन एमबाप्पे से थोड़े से पीछे हैं। 35 वर्षीय मेसी ने फीफा विश्व कप 2022 के चार मुकाबलों में तीन गोल किए है। उन्होंने सऊदी अरब, मेक्सिको और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गोल किया था। अर्जेंटीान की टीम क्वाटरफाइनल मुकाबले में नीदरलैंड की टीम से भिड़ेगी।

- बुकायो साका

इंग्लैंड के खिलाड़ी बुकायो साका गोल्डन बूट की रेस में शामिल शीर्ष खिलाड़ियों में से एक है। साका ने ईरान के खिलाफ दो और सेनेगल के खिलाफ हुए मुकाबले में एक गोल दाग कर टीम को मजबूती दी थी। इंग्लैंड की टीम क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय कर चुकी है। अब टीम पूर्व चैंपियन फ्रांस से होगा।

- रिचार्लिसन

ब्राजील के खिलाड़ी रिचार्लिसन ने इस विश्व कप के दौरान शानदार खेल का प्रदर्शन किया है। इस टूर्नामेंट में उन्होंने तीन गोल किए है। उन्होंने टीम के लिए पहला गो सर्बिया के खिलाफ किया था। इस मुकाबले में वो दो गोल कर चुके है। वहीं तीसरा और  अबतक का उनका फाइनल गोल साउथ कोरिया की टीम के खिलाफ किया गया है। टूर्नामेंट में तीन गोल करने के साथ ही वो गोल्डन बूट हासिल करने के शीर्ष खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए है।

- अल्वारो मोराटा

स्पेन के खिलाड़ी अल्वारो मोराटा तीन मुकाबलों में तीन गोल दागने वाले एक और अहम खिलाड़ी है। उन्होंने तीन मैचों में तीन अलग अलग टीमों के खिलाफ गोल दागे है। जापान, कोस्टा रिका, जर्मनी की टीम के खिलाफ उन्होंने गोल स्कोर किए है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में ये गोल और अधिक संख्या में बढ़ा सकते है।

इन मुख्य खिलाड़ियों के अलावा कोडी गेक्पो, मार्कस रैशफोर्ड और ओलिवियर गिरोड भी गोल्डन बूट की रेस में अन्य खिलाड़ियों के साथ शामिल है। इन खिलाड़ियों ने तीन तीन गोल टूर्नामेंट के दौरान दागे है। बता दें कि वर्ष 1982 में पहली बार गोल्डन बूट दिए जाने की शुरुआत की गई थी। जब इस अवॉर्ड को दिए जाने की शुरुआत की गई थी तब इसे गोल्डन शू के नाम से जाना जाता था। वर्ष 2010 में इसका नाम बदलकर गोल्डन बूट कर दिया गया था।

All the updates here:

अन्य न्यूज़