क्या आप जानते हैं इस साल छाए रहेंगे 15,000 के ''ये बेस्ट फोन''

best-phone-under-15000-in-2020
रियलमी ने अपना नया फोन 5 प्रो भी भारत में लॉन्च कर दिया है। यह फोन बेहद आकर्षक है और यह अपनी रेंज में शाओमी को टक्कर दे रहा है। रियलमी नोट 5 प्रो की बात करें तो इस फोन में 6.3 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले दी गई है।

अगर आप फोन खरीदने जा रहे हैं तो आपके सामने कई सारी उलझनें आ जाती हैं। यह उलझन होती है कई ऑप्शन और स्पेसिफिकेशन को लेकर, लेकिन एक बार अगर आपने अपना बजट डिसाइड कर लिया है तो ऐसे में आपको फोन खरीदने में बेहद आसानी हो जाती है। 

हम आपको यहां ऐसे ही बजट फोन के बारे में जानकारी देंगे जो 15,000 तक के मिड रेंज में बेहतरीन फोन माने जा रहे हैं। आइए देखते हैं- 

सैमसंग गैलेक्सी M30 (Samsung Galaxy M30)

सैमसंग ने गैलेक्सी सीरीज के m10 ,m20 के बाद m30 फोन को लांच किया है। इस फोन की खासियत यह है कि m10, m20 से अलग इसमें एमोलेड स्क्रीन दी गई है। m30 का डिस्प्ले 6.4 इंच का है और यह 2 रंगों में उपलब्ध है। इसमें ग्रेडेशन ब्लू और ग्रेडेशन ब्लैक शामिल है। वहीं इस फोन में 5000 mAh की बैटरी दी गई है।

इसे भी पढ़ें: Moto G8 हुआ लॉन्च, इसमें हैं ट्रिपल रियर कैमरा और ये खास फीचर्स

बता दें कि इस फोन में ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 7904 प्रोसेसर दिया गया है। वहीं फोन के रैम और स्टोरेज की बात करें तो इसमें 4GB और 6GB रैम का ऑप्शन है। 

4GB वाले रैम के साथ 64GB स्टोरेज है और 6GB वाले फोन के साथ 128GB तक स्टोरेज है। साथ ही इस फोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है जो फोन को अनलॉक करने में काम आता है। 

अगर फोन के कैमरे की बात करते हैं तो इस फोन के पीछे 3 कैमरों का सेटअप दिया गया है, जिसमें जिसमें 13 मेगापिक्सल और 5 - 5 मेगापिक्सल के 2 कैमरे लगाए गए हैं। सेल्फी के लिए इस फोन में 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।  ऐमज़ॉन पर इस फोन की कीमत है Rs.14,999/-

रियलमी 5 प्रो (Realme-5-pro)

रियलमी ने अपना नया फोन 5 प्रो भी भारत में लॉन्च कर दिया है। यह फोन बेहद आकर्षक है और यह अपनी रेंज में शाओमी को टक्कर दे रहा है। रियलमी नोट 5 प्रो की बात करें तो इस फोन में 6.3 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले दी गई है तथा यह फोन 4 रियर कैमरे के साथ आ रहा है। बता दें कि इसका प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है तो इसका दूसरा कैमरा 18 मेगापिक्सल का है। तीसरे कैमरे की बात करें तो वह 2 मेगापिक्सल का कैमरा है जिसमें माइक्रोलेंस और पोर्ट्रेट सेट के लिए 2 मेगापिक्सल का बैक सेंसर भी दिया गया है। 

सेल्फी कैमरे की बात करें तो इस फोन में 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जो बेहद क्लियर फोटो क्लिक करता है। बता दें कि रियलमी 5 प्रो कॉलकॉम के नए स्नैप ड्रैगन 712 चिपसेट पर आधारित है और यह फोन 4035 mAh की बैटरी के साथ मार्केट में उपलब्ध है। इस फोन में 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज दिया गया है। ऐमज़ॉन पर इस फोन की कीमत है Rs. 11,999/-

इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy S10 Lite का 512 जीबी स्टोरेज वैरिएंट हुआ लॉन्च, जानिए कीमत

वीवो Z1x (Vivo Z1x)

बेहद स्टाइलिश फोन बनाने वाली कंपनी वीवो ने अपना नया फोन Vivo Z1x लांच कर दिया है। वहीं इस फोन के डिस्प्ले की बात करें तो इस फोन में 6.36 फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है। वहीं इस फोन में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है जो सोनी IMX582 सेंसर से लैस है। इसके अलावा इसमें 8 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है जो आपकी फोटो की क्वालिटी को बेहद शार्प बना देते हैं। 

अगर सेल्फी कैमरे की बात करें तो इस फोन में 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है, जिससे आप एक बेहतरीन सेल्फी ले सकते हैं। इस फोन में 6GB रैम और 128GB के इंटरनल स्टोरेज दिया गया है जो ऐंड्रॉयड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम  पर चलेगा। ख़ास बात यह है कि इसमें हेवी गेम भी आसानी से खेले जा सकते हैं। वैसे इस फोन में 4500 mAh की बैटरी दी गई है जो एक पूरे दिन आराम से चल सकती है।फ्लिपकार्ट पर इस फोन की कीमत है Rs. 14,999/- 

  

रेडमी नोट 8 प्रो (Redmi Note 8 Pro)

रेडमी ने अपना शानदार फोन नोट 8 प्रो भारत में लांच कर दिया है। वहीं इस फोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि गूगल असिस्टेंट के साथ-साथ एलेक्सा भी इस फोन में दिया गया है। इस फोन के डिस्प्ले की बात करें तो यह 6.53 इंच का फुल एचडी और वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच से लैस है। वहीं इस फोन में 64जीबी का रैम और 128जीबी का इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। प्रोसेसर की बात करें तो इस फोन में मीडियाटेक हीलियो G90T क्वॉड-कोर जीपीयू प्रोसेसर दिया गया है और यह ऐंड्रॉयड 9 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। 

इसे भी पढ़ें: Realme 5 Pro, Realme X और Realme XT पर मिल रहा है डिस्काउंट, जानिए फीचर्स

इस फोन का सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट यह है कि इस बजट फोन में 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है। इसके साथ ही 8 मेगापिक्सल का और 2 मेगापिक्सल का माइक्रोलेंस सहित 2 मेगापिक्सल का सेंसर भी इस फोन में दिया गया है। सेल्फी कैमरे की बात करें तो यह 20 मेगापिक्सल का है जिसमें बेहद पावरफुल और क्लियर फोटो आती है। इस फोन में 4500 mAh की बैटरी दी गई है। ऐमज़ॉन पर इस फोन की कीमत है Rs. 13,999/-

तो ये हैं वो बेस्ट फोन जो 15,000 के रेंज में आपको बेहतरीन अनुभव देंगे। अपना अनुभव कमेंट बॉक्स में शेयर करना न भूलें।

- मिथिलेश कुमार सिंह

अन्य न्यूज़