जानिए किफायती दाम वाले बेहतरीन स्मार्ट स्पीकर्स के बारे में

  •  मिथिलेश कुमार सिंह
  •  मार्च 5, 2020   18:25
  • Like
जानिए किफायती दाम वाले बेहतरीन स्मार्ट स्पीकर्स के बारे में

स्मार्ट स्पीकर की दुनिया में एपल होमपॉड नया नाम नहीं है। एप्पल ने अपना स्मार्ट स्पीकर होमपॉड के नाम से 2017 में ही लांच कर दिया था, लेकिन यह होमपॉड भारत में मौजूद नहीं था। पहले यह स्मार्ट स्पीकर यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस और जर्मनी में बेचा जा रहा था।

वह जमाना दूर गया, जब गाना सुनने के लिए बड़े-बड़े स्पीकर और बूफर का इस्तेमाल किया जाता था। अब के इस मॉडर्न जमाने में से छोटे से स्मार्ट स्पीकर के माध्यम से आप अपनी म्यूजिक की इच्छा को पूरी कर सकते हैं। साथ ही यह स्मार्ट स्पीकर और भी काम की चीज होते हैं। ये स्मार्ट स्पीकर आपके वॉइस कमांड के आधार पर आपके लिए गाने पेश करते हैं तो वहीं मौसम की जानकारी तथा न्यूज़ भी आपके लिए सुनाते हैं। इसके अंतर्गत हम आपको बताएंगे कुछ बड़े ब्रांड के स्मार्ट स्पीकर के बारे में जो भारत में समय छाए हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy S10 Lite का 512 जीबी स्टोरेज वैरिएंट हुआ लॉन्च, जानिए कीमत

अमेजॉन इको स्टूडियो (Amazon Echo Studio)

अमेजॉन द्वारा पेश किया गया यह इको स्टूडियो बेहद काम की चीज है। कहा जा रहा है कि अब तक के लांच किए गए सारे स्मार्ट स्टूडियो में यह सबसे भारी स्पीकर भी है। यह 3.6 किलोग्राम का है और इसकी लंबाई की बात करें तो यह 21 सेंटीमीटर लंबा और 18 सेंटीमीटर चौड़ा है। वैसे यह स्पीकर सिर्फ एक ही रंग में उपलब्ध है और वह है काला, यानी ब्लैक। 

साथ ही यह स्पीकर अमेजॉन प्राइम म्यूजिक, एप्पल म्यूजिक, जिओ सावन, गाना, हंगामा म्यूजिक, ट्यूनिन से आपको फ्री में गाने सुनाएगा। इतना ही नहीं, अपने वॉइस कमांड के द्वारा आप अपने फेवरेट स्टार और चैनल को अगर आदेश करते हैं तो उसको सर्च करके आपके लिए गाना पेश भी करेगा। इस स्पीकर की यह खासियत है कि आपके कमरे की कंडीशन को समझते हुए अपने आप म्यूजिक साउंड को एडजस्ट कर देता है। 

यह तो हो गई गानों की बात, साथ ही अगर इसके अन्य कामों की बात करें तो आप अमेजॉन इको स्टूडियो के माध्यम से अपने घर की फोन बिल, डीटीएच रिचार्ज जैसे कार्य बड़े आसानी से कर सकते हैं। वहीं यह आपके घर की लाइट ऑन-ऑफ भी कर सकता है। इतना ही नहीं, इस स्मार्ट स्पीकर की मदद से आप अपने घर में मौजूद दूसरी डिवाइस पर आसानी से कॉल कनेक्ट या वॉइस मैसेज भेजने जैसे कार्य भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको वॉइस कमांड देने की देरी भर है, कि यह स्मार्ट स्पीकर आपके आदेश का पालन करेगा। इसके लिए सिर्फ आपको एलेक्सा ऐप डाउनलोड करना होगा और यह ऐप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों ही एप्लीकेशन पर चलता है। 

इसे भी पढ़ें: Realme 5 Pro, Realme X और Realme XT पर मिल रहा है डिस्काउंट, जानिए फीचर्स

ऑडियो की बात करें तो इसमें तीन बूफर दिए गए हैं जो 51 एमएम 25 एमएम तथा 133 एमएम के हैं। वहीं वॉल्यूम अप-डाउन, माइक्रोफोन म्यूट, और एक्शन के लिए इसके ऊपर चार बटन दिए गए हैं। स्पीकर के पिछले हिस्से में पावर पोर्ट और 3.5 मिमी लाइन-इन सॉकेट और एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट दिया गया है।

इंटरनेट डोंगल के लिए भी इसमें जगह दी गयी है।

अमेज़ॉन पर इस स्मार्ट स्पीकर की कीमत है Rs. 22,999/

एपल होमपॉड (Apple HomePod)

स्मार्ट स्पीकर की दुनिया में एपल होमपॉड नया नाम नहीं है। एप्पल ने अपना स्मार्ट स्पीकर होमपॉड के नाम से 2017 में ही लांच कर दिया था, लेकिन यह होमपॉड भारत में मौजूद नहीं था। पहले यह स्मार्ट स्पीकर यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस और जर्मनी में बेचा जा रहा था। वहीं 2020 में एपल होमपॉड भारत में भी मिलने शुरू हो जाएंगे। एपल होमपॉड के लंबाई की बात करें तो इसकी लंबाई 6.8 इंच है और 5.6 इंच चौड़ा है। 

इसका वजन 2.5 किलोग्राम का है तो यह दो रंगों में उपलब्ध है, जिसमें स्पेस ग्रे और वाइट का ऑप्शन आपको मिलेगा। इस होमपॉड के टॉप पर एक टच पैनल दिया गया है जो जेस्चर कंट्रोल से संबंधित है। एपल के इस होमपॉड में 7 ट्विटर दिए गए हैं और इस सभी में कूद के एम्पलीफायर भी लगे हुए हैं। इसके अलावा इसमें 6 माइक्रोफोंस भी लगे हैं। वहीं इसके स्मार्ट स्पीकर को एप्पल के A8 चिप से अटैच किया गया है जो वॉइस असिस्टेंट फीचर 'सीरी' से लैस है। इस स्मार्ट स्पीकर में वाई-फाई 802.11 विद MIMO और ब्लूटूथ वर्जन 5.0 कनेक्टिविटी लगे हैं। यह एपल के iOS सिस्टम से चलता है और iOS डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है। इस स्मार्ट स्पीकर में भी गाने सुनना, न्यूज और मौसम की जानकारी सहित सभी फंक्शन मौजूद हैं जो एक स्मार्ट स्पीकर में होते हैं। वहीं इसकी कीमत की बात करें तो यह Rs.19,990/

में उपलब्ध है।

इसे भी पढ़ें: पहला 5G फोन Realme X50 Pro हुआ लॉन्च, इसमें हैं दो सेल्फी कैमरें

गूगल होम (Google Home) 

टेक्नोलॉजी का दिग्गज कहे जाने वाला गूगल भारत की बड़ी हिंदी भाषी आबादी को ध्यान में रखते हुए एक ऐसा स्मार्ट स्पीकर लेकर आ रहा है, जिसमें आप हिंदी में वॉइस कमांड दे सकते हैं। जी हां, मार्केट में पहले से मौजूद चाहे अमेज़न इको हो या एपल होमपॉड हो, इन सबसे अलग गूगल के इस होम में हिंदी में कमांड दिया जा सकता है। जबकि मार्किट में मौजूद अन्य स्पीकर में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। 

गूगल होम स्मार्ट स्पीकर 'गूगल असिस्टेंट' पर आधारित है। बता दें कि गूगल होम से पहले गूगल ने गूगल होम मिनी लांच किया था। यह बेहद छोटी डिवाइस है और इसकी सुविधाएं भी लिमिटेड हैं और यह सस्ती कीमतों पर मौजूद है। वहीं गूगल होम के बारे में बात करें तो यह एक एडवांस स्पीकर है और इसमें 6 स्पीकर दिए गए हैं जो अच्छे से वॉइस क्वालिटी को कवर करते हैं। वहीं इसकी एक और खासियत यह है कि इस स्मार्ट स्पीकर को अपने कमरे के कलर के हिसाब से कस्टमाइज भी किया जा सकता है, क्योंकि इसमें कलरफुल एलईडी लाइट्स लगी हुई है। इसके माध्यम से अपने अन्य काम जैसे अपने किसी अन्य डिवाइस पर फोन कॉल कनेक्ट करना, SMS भेजना, मेल चेक करना से लेकर ट्रैफिक का हाल तक पूछ सकते हैं। वहीं इसकी स्पीकर क्वालिटी इतनी बढ़िया है कि आपको लगेगा ही नहीं कि आप किसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम से बात करते हैं, बल्कि आपको यह लगेगा कि आप किसी व्यक्ति से बात कर रहे हैं। वहीं इसकी कीमत की बात करें तो यह Rs. 9,999/ में उपलब्ध है।

- मिथिलेश कुमार सिंह







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept