‘मेड इन चाइना’ फोन नहीं लेना तो, खरीदें ये मोबाइल ब्रैंड्स

‘मेड इन चाइना’ फोन नहीं लेना तो, खरीदें ये मोबाइल ब्रैंड्स

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट का सबसे बड़ा शेयर चाइनीज़ ब्रैंड्स के पास है, जिसमें वीवो, शाओमी, ओप्पो और रियलमी जैसी कंपनियां शामिल है। लेकिन बाकी कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो हर रेंज के बेहतरीन स्मार्टफोन्स ऑफर कर रही हैं।

भारत और चीन की बढ़ती तनातनी को देखते हुए देशभर में लोग चाइनीज़ सामान का बहिष्कार कर रहें हैं। भारतीय लोग अब चाइना में बने प्रॉडक्ट्स का बेहतर विकल्प ढूंढते हुए नज़र आ रहें हैं। ऐसे में यदि आप को भी एक बेहतर नॉन चाइनीज़ स्मार्टफोन की तलाश है तो मार्केट में बहुत से ऑप्श्न्स मौजूद हैं। 

इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy Note 10 Lite की कीमत में हुई कटौती, मिलेंगे ये ऑफर्स

टेक एक्सपर्ट्स की राय में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट का सबसे बड़ा शेयर चाइनीज़ ब्रैंड्स के पास है, जिसमें वीवो, शाओमी, ओप्पो और रियलमी जैसी कंपनियां शामिल है। लेकिन बाकी कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो हर रेंज के बेहतरीन स्मार्टफोन्स ऑफर कर रही हैं। अगर आप भी नया स्मार्टफोन लेना चाह रहें हैं लेकिन चाइनीज़ ब्रैंड्स लेने से बच रहें हैं तो इनमें में से बताए गए कोई भी डिवाइस खरीद सकते हैं।  आइये डालते हैं एक नज़र नॉन चाइनीज़ स्मार्टफोन्स ब्रैंड पर-

सैमसंग- अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में साउथ कोरिया की कंपनी सैमसंग सबसे बड़े स्मार्टफोन्स मार्केट्स में शामिल है। भारत में भी सैमसंग का काफी बड़ा मार्केट शेयर है और यह सभी प्राइस रेंज के मोबाइल फोन्स लॉन्च करता रहता है। बजट फोन्स से लेकर प्रीमियम सेगमेंट तक आप चाहें तो बहेतर विकल्प अपने बजट के अनुसार खरीद सकते हैं। 

नोकिया- नोकिया कॉर्पोरेशन फिनलैंड की बहुराष्ट्रीय स्मार्टफोन कंपनी है। नोकिया ब्रैंड में सभी प्राइस सेग्मेंट्स के स्मार्टफोन्स उपलब्ध हैं चाहें वो बजट फोन्स हों या मिडरेंज डिवाइसेज़। आपको बता दें कि नोकिया एंड्रॉयड वन का हिस्सा है, जिसका मतलब है कि इसके डिवाइसेज़ को गारंटीड 2 साल तक अपडेट्स मिलते हैं।

मोटोरोला- लगभग सभी प्राइस सेगमेंट्स के स्मार्टफोन्स ऑफर करने वाली मोटोरोला अमेरिकन कंपनी है। हाल ही में कंपनी अपने नए फ्लैगशिप सीरीज़ स्मार्टफोन्स भारत में लेकर आई है। इसके साथ ही मिडरेंज और बजट मोटोरोला फोन्स भी खरीदे जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 4 रियर कैमरे के साथ Motorola One Fusion Plus भारत में हुआ लॉन्च, जानिए सभी फीचर्स और कीमत

एप्पल- यह तो सभी जानते हैं कि आईफोन बनाने वाली कंपनी कैलिफोर्निया की है। और लोगों में आईफोन को लेकर बड़ा ही क्रेज़ है जिसकी वजह से इस कंपनी का ग्लोबली बहुत बड़ा मार्केट है। यदि आपका बजट अच्छा है तो एप्पल का प्रीमियम डिवाइस आई फोन खरीद सकते हैं। हाल ही में एप्पल ने सबसे सस्ता व अफॉर्डेबल आईफोन एसई भी लॉन्च किया है।

आसुस- स्मार्टफोन मेकर कंपनी आसुस ताइवान की है जो बेहतरीन स्मार्टफोन ऑफर कर रही है। इस कपंनी के पावरफुल बैटरी और हाई-प्रोसेसर वाले डिवाइसेज़ आपको मिडरेंज सेगमेंट व प्रीमियम सेगमेंट में मिलते हैं। आसुस जल्द ही भारत में अपने स्मार्टफोन लॉन्च करने वाला है। 

गूगल- यदि आपको प्रीमियम सेगमेंट में बेस्ट ऐंड्रॉयड डिवाइसेज़ खरीदने हों तो गूगल पिक्सल सीरीज़ के फोन्स ले सकते हैं। गूगल एक अमेरिकन कंपनी है। साथ ही, यह इंडियन मार्केट में अफॉर्डेबल पिक्सल फोन भी ऑफर कर रही है। 

एलजी- एलजी कंपनी ब्राज़ील का ब्रैंड है जो इंडियन मार्केट में कई सारे फोन मॉडल्स ऑफर करता है। डुअल स्क्रीन जैसे इनोवेशंस तकनीक के साथ कंपनी भारत में फ्लैगशिप ThinQ डिवाइसेज़ लेकर आई है। इसके अलावा मिडरेंड डब्ल्यू-सीरीज़ के कई फोन्स भी ऑफर किए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: लॉन्च हुआ सैमसंग गैलेक्सी टैब S6 लाइट, जानें कीमत

एचटीसी- एचटीसी एक ताइवान की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है जो ताइवान के साथ-साथ कई अन्य देशों में भी अपने मोबाइल बेचती है। फिलहाल, कई चाइनीज़ फोन्स के आ जाने से एचटीसी कंपनी भारतीय मार्केट में अपना कमाल दिखाने में कम कामयाब रही है। हाल ही में, एचटीसी ने दो दमदार स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं।

- शैव्या शुक्ला