Google Maps ने लाया शानदार फीचर, टोल शुल्क दिखने के साथ ही वैकल्पिक मार्गों का भी होगा विकल्प

Google maps
अनिमेष शर्मा । Apr 07, 2022 12:35PM
Google मैप्स टोल पास या अन्य भुगतान विधियों का उपयोग करने की लागत, सप्ताह के दिन और टोल गेट को पार करते समय टोल की लागत जैसे कारकों पर विचार करके अपेक्षित टोल मूल्य की गणना करेगा।

Google Maps में अब कई नई फीचर शामिल हैं, उपयोगकर्ता अब अपने द्वारा लिए जा रहे मार्ग के लिए अनुमानित टोल मूल्य देख सकते हैं।  पहली बार, Google मैप्स टोल रोड दरों को प्रदर्शित करेगा, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए टोल सड़कों और पारंपरिक सड़कों के बीच चयन करना आसान हो जाएगा। यात्रा शुरू करने से पहले, उपयोगकर्ता अपने गंतव्य की यात्रा के लिए अपेक्षित टोल शुल्क की जांच कर सकेंगे। स्थानीय सरकारें Google को टोल शुल्क प्रदान करेंगी।

इसे भी पढ़ें: iPhone यूज़र्स अब फेस मास्क के साथ भी अनलॉक कर सकेंगे डिवाइस, जानें कैसे

Google मैप्स टोल पास या अन्य भुगतान विधियों का उपयोग करने की लागत, सप्ताह के दिन और टोल गेट को पार करते समय टोल की लागत जैसे कारकों पर विचार करके अपेक्षित टोल मूल्य की गणना करेगा। यदि कोई टोल-फ़्री मार्ग उपलब्ध है, तो Google मैप्स उसे वैकल्पिक मार्गों की खोज में रुचि रखने वाले व्यक्तियों के लिए टोल के विकल्पों के साथ दिखाएगा। इस महीने, ग्राहक आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस दोनों पर संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, जापान और इंडोनेशिया में लगभग 2,000 टोल राजमार्गों के लिए सुविधा का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

Google मैप्स उन लोगों के लिए वैकल्पिक टोल-फ़्री मार्ग प्रदान करना जारी रखेगा जो उन्हें एक्सप्लोर करना चाहते हैं। उपयोगकर्ता मार्ग का चयन कर सकते हैं और Google Maps के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर एक साधारण टैप के साथ टोल विकल्पों से बच सकते हैं। 

How To Use:

- बस दिशाओं के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर टैप करें 'रूट विकल्प' चुनें

- 'रूट विकल्प' में वर्तमान में 'मोटरवे से बचें', 'टोल से बचें' और 'फ़ेरी से बचें' है

- नए अपडेट के बाद एक और विकल्प मिलेगा 'टोल पास की कीमतें देखें'

- यदि आप टोल मार्गों से पूरी तरह बचना चाहते हैं तो 'टोल से बचें' का चयन करें

- सेटिंग्स पर टॉगल करके कोई भी भविष्य की यात्राओं के लिए सेटिंग रख सकता है।

iOS यूजर्स को मिलेगा नया अपडेट 

IOS उपयोगकर्ताओं के लिए हाल के उन्नयन के लिए धन्यवाद, Google Maps अब Apple वॉच या iPhone पर उपयोग करना आसान है। नया पिन किया गया विजेट उपयोगकर्ताओं को अपने गो टैब में सीधे अपनी आईओएस स्क्रीन से अपनी पिन की गई यात्रा देखने की अनुमति देता है। वे अपनी सार्वजनिक परिवहन यात्रा के लिए आगमन समय और अगले प्रस्थान समय के साथ-साथ ड्राइविंग करते समय प्रस्तावित मार्ग भी देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: UPI123Pay से बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के भी कर सकतें हैं भुगतान!

Apple वॉच के उपयोगकर्ता जल्द ही अपने iPhones पर नेविगेशन शुरू किए बिना Google मानचित्र पर दिशा-निर्देश प्राप्त करने में सक्षम होंगे। जब वे अपने Apple वॉच पर Google मैप्स शॉर्टकट पर टैप करेंगे तो नेविगेशन तुरंत शुरू हो जाएगा। ऐप्पल वॉच में 'टेक मी होम' फंक्शन को भी जोड़ा जा सकता है। कुछ हफ़्तों में, यह और साथ ही अन्य कार्यक्षमता उपलब्ध हो जाएगी।

गूगल मैप्स को आईओएस स्पॉटलाइट, सिरी और शॉर्टकट ऐप से जोड़ा जाएगा। शॉर्टकट ऐप सेट करने के बाद, आप सीधे Google मानचित्र पर जाने के लिए "अरे सिरी, दिशा निर्देश प्राप्त करें" या "अरे सिरी, Google मानचित्र में खोजें" जैसे आदेशों का उपयोग कर सकते हैं। आने वाले महीनों में यह सुविधा उपलब्ध होगी, इस गर्मी में बाद में आने वाली बेहतर सिरी खोज कार्यक्षमता के साथ। पुन: डिज़ाइन किए गए विजेट और अन्य बेहतर अनुभव Google Maps ऐप के नवीनतम संस्करण में उपलब्ध होंगे।

- अनिमेष शर्मा

अन्य न्यूज़