आखिर कैसे लीक होते हैं MMS या प्राइवेट वीडियो? कहीं आपके फोन के साथ कोई स्कैम तो नहीं...

SmartPhone
Realme Twitter
मौजूदा समय में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन है। इसमें कोई संदेह नहीं कि स्मार्टफोन के जिंदगी में कई फायदे हैं, लेकिन इस वैज्ञानिक समय में किसी की एक गलती उसकी जिंदगी में बड़ा झटका दे सकती है। हाल ही में प्राइवेट वीडियो या MMS लीक होने की भी कई घटनाएं सामने आ रही हैं।

मौजूदा समय में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन है। इसमें कोई संदेह नहीं कि स्मार्टफोन के जिंदगी में कई फायदे हैं, लेकिन इस वैज्ञानिक समय में किसी की एक गलती उसकी जिंदगी में बड़ा झटका दे सकती है। 

हाल ही में प्राइवेट वीडियो या MMS लीक होने की कई घटनाएं सामने आ रही हैं। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल होगा कि आखिर ये वीडियो कैसे वायरल हो जाती हैं। हम आपको ऐसे दो तरीके बताने जा रहे जिससे आपकी चिंता दूर हो सकती है। 

हालांकि कई बार देखा जाता है कि ब्रेकअप होने के बाद किसी लड़की के वीडियो को वायरल कर दिया जाता है। इसके लिए आपको हमेशा सतर्क रहना होगा।

इन एप्स से रहें सावधान

गूगल पर कई एप्स ऐसे होते हैं जिसमें आपको कैशबैक या फिर किसी और चीज का लालच दिया जाता है। जिससे यूजर इस एप को अपने फोन में डाउनलोड कर लेते हैं। उसके बाद कई यूजर्स बिना पढ़े ही इस एप को सारे एक्सेस दे देते हैं, जिसके बाद आपकी सारी फोटो उसके पास जा सकती हैं। ऐसे में किसी भी एप को गैलरी का एक्सेस देने से पहले आपको सचेत रहना होगा। 

इसके अलावा यदि आप फोन बेचना चाहते हैं तो भी आपको इन सारी चीजों को ध्यान में रखना होगा। आप जिस व्यक्ति को फोन बेच रहे हैं उसके पास आपकी फोटोज नहीं जानी चाहिए। ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले अपना जरूरी डाटा नए फोन में ट्रांसफर करना होगा। उसके बाद पुराने फोन को रिसेट करके बेचना होगा। यह करने के बाद कोई भी आपका डाटा या प्राइवेट वीडियोज एक्सेस नहीं कर पाएगा। 

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़