फोन की बैटरी ख़त्म होने से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय

फोन की बैटरी ख़त्म होने से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय

हालांकि देखा जाए तो आजकल कई फोन कंपनियों में अधिक पावर की बैटरी आ रही है, किंतु बावजूद इसके बैटरी डिस्चार्ज होने की समस्या बेहद आम है। ऐसे में जानना आवश्यक हो जाता है, कि आखिर ऐसी क्या बात है जो आपकी बैटरी को जल्दी से समाप्त कर दे रही है

आजकल मनुष्य के जीवन का अपरिहार्य हिस्सा बन गया है स्मार्टफोन। स्मार्टफोन के बिना आज कोई व्यक्ति अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकता है, पर मुश्किल तब होती है जब आपको स्मार्टफोन इस्तेमाल करने में दिक्कत आने लगे! यह दिक्कत किसी भी प्रकार की हो सकती है। 

यहां हम जिस परेशानी दिक्कत की बात करेंगे वह आपके फोन के बैटरी की है। कई बार आप देखते होंगे कि आपका स्मार्टफोन जल्दी से डिस्चार्ज हो जाता है और इस कारण आपको बार-बार फोन चार्ज करने की जरूरत पड़ जाती है। तो आइए जानते हैं इसके क्या कारण हैं और इससे किस प्रकार बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Facebook के नए रील फीचर में पैसा कमाने का भी मौका है, जानें नए फीचर के बारे में

हालांकि देखा जाए तो आजकल कई फोन कंपनियों में अधिक पावर की बैटरी आ रही  है, किंतु बावजूद इसके बैटरी डिस्चार्ज होने की समस्या बेहद आम है। ऐसे में जानना आवश्यक हो जाता है, कि आखिर ऐसी क्या बात है जो आपकी बैटरी को जल्दी से समाप्त कर दे रही है। 

इसके लिए आप एंड्रॉयड फोन में सेटिंग पर जाइए और फिर बैटरी ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। आपको बैटरी की हेल्थ दिखने लगेगी। मसलन अगर कोई ऐप आपकी बैटरी को ज्यादा कंज्यूम कर रहा है तो आपको वहां पर वार्निंग दिख जाएगा। 

इसी प्रकार आपको बैटरी सेवर मोड भी यहीं नजर आ जाएगा। इसे आप ऑन कर सकते हैं। बता दें कि जब आपके फोन की बैटरी 15 परसेंट बची रहती है तब यह डिफ़ॉल्ट रूप से ऑन हो जाता है, लेकिन इसके पहले भी आप इस पर टैप करके इसे शुरू कर सकते हैं। इससे आपकी बैटरी कम खर्च होगी। 

आपके फोन के बैकग्राउंड में तमाम एप्लीकेशन ऑन रहते हैं। ऐसे में संभवतः आपको पता नहीं हो, लेकिन आपका फोन बंद होने के बावजूद भी बैकग्राउंड में तमाम एप्लीकेशन ऑन रहते हैं। इसके लिए बेहद अगर आप स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करते हैं तो आपको होम बटन के पास इसके लिए बटन नजर आएगा यहां से आप फोर्सफुली एप्लीकेशन को बंद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: WhatsApp के Safety in India रिसोर्स हब के बारे में जानिए पूरी जानकारी

बैटरी सेव करने के लिए बैकग्राउंड में एप्लीकेशंस को रोकना एक बेहद कारगर विकल्प माना जाता है। 

इसी प्रकार आपको स्क्रीन की रेजोल्यूशन भी कम करने की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि सभी फोन में यह अवेलेबल नहीं रहता है। सामान्य रूप से तमाम फोन पहले से ही फुल एचडी प्लस होते हैं, किंतु इसमें आप सेटिंग पर जाकर डिस्प्ले में स्क्रीन रेगुलेशन पर कम करने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि यह सभी फोन में आपको नहीं मिलेगा। 

नोटिफिकेशन कम कीजिए! जी हां बार-बार जो नोटिफिकेशन आपके फोन में आती है,निश्चित रूप से वह आपकी बैटरी को स्वाहा करती है, और ऐसे में नोटिफिकेशन कम करके आप बैटरी की खपत को कम कर सकते हैं। 

इसके अलावा भी आप सिस्टम अपडेट करके बैटरी कम खर्च कर सकते हैं। इसके बाद आपका फोन बैटरी कम खाएगा। 

- विंध्यवासिनी सिंह